world

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव हुआ शुरू

हाल ही में ब्रिटिश पार्लियामेंट के एटली हॉल में शंखनाद के साथ अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम का संचालन गुरुग्राम ग्राम यूनिवर्सिटी के कुलपति डा. मार्कण्डेय आहुजा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में इंग्लैंड, स्काटलैंड, आईलैंड, रसिया, बंग्लादेश, मारीशस, इटली, कनाडा, नेपाल आदि कई देशों के राजदूत शामिल हुए। गीता महोत्सव में दुनिया भर की कई हस्तियां भाग ले रही है। कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, राज्यपाल के सचिव विजय दहिया, पानीपत की डीसी सुमेधा कटारिया, यूके गुरुद्वारा अमर दास के प्रतिनिधि सग्गूजी, रविदास मंदिर साउथ हाल लंदन के प्रतिनिधि योगराज, मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेंद्र सिंह, रामवैद्य, केडीबी के मानद सचिव मदनमोहन छाबड़ा, सदस्य उपेंद्र सिंघल, विजय नरूला, लंदन के राममंदिर के महासचिव बालमुकुंद प्रसाद जोशी भी शामिल हुए।

इस खास अवसर पर सांसद पोल्स स्कोली द्वारा कहा गया कि गीता विश्व शांति और सद्भावना के लिये एक प्रेरणा स्रोत है। आज के भौतिकवादी दौर में जिस तरह का अवसाद का वातावरण बना है, उससे निजात पाकर आनंदमय जीवन निर्वहन का संदेश एवं मार्गदर्शन गीता के माध्यम से मिलता है।

ब्रिटिश सांसद वीरेंद्र शर्मा द्वारा भी कहा गया कि यह एक ऐतिहासिक पल है, जब इस हॉल में गीता को लेकर कार्यक्रम हो रहा है। साथ ही हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल द्वारा कहा गया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा तीन साल पहले गीता महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनाने का जो निर्णय लिया गया था यह उसी कड़ी का लन्दन में हो रहा दूसरा अवसर है।

You may also like