[gtranslate]
world

2027 से पहले ही सबसे अधिक आबादी वाला देश होगा भारत

भारत जल्द ही दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश होगा। संयुक्त राष्ट्र के अनुमानों के अनुसार, जनसांख्यिकीय विशेषज्ञों के अनुसार, 2027 से पहले चीन दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। चीन की जन्म दर में हाल के वर्षों में गिरावट आई है।

संयुक्त राष्ट्र ने 2019 में एक रिपोर्ट में कहा था कि भारत की जनसंख्या में अब तक लगभग 273 मिलियन और 2050 के बीच वृद्धि होगी। 2027 तक, भारत दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन से आगे निकल जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, इस सदी के अंत तक भारत सबसे अधिक आबादी वाला देश होगा। संयुक्त राष्ट्र 2019 के अनुमान के अनुुुसार, 2050 में भारत की जनसंख्या लगभग 27.3 करोड हो जाएगी।

धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रम के कारण फैल रहा कोरोना – WHO ने किया आगाह

चीन का सबसे अधिक आबादी वाला देश अभी भी अप्रभावित है, हालांकि आधिकारिक अनुमान बताते हैं कि संख्या अगले साल गिर सकती है, जिससे श्रम की कमी और उपभोग स्तर में गिरावट आ सकती है। ऐसे में यह भविष्य में देश की आर्थिक स्थिति को भी प्रभावित करेगा। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बुधवार को जनसंख्या अध्ययन में चीनी विशेषज्ञों के हवाले से कहा कि भारत की आबादी 2027 से पहले चीन की आबादी से ज्यादा हो सकती है।

अगले कुछ वर्षों में चीन की प्रजनन दर में गिरावट की संभावना व्यक्त करते हुए विशेषज्ञों का अनुमान है कि भारत 2023 या 2024 तक उच्च प्रजनन दर के साथ दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन से आगे निकल जाएगा।

दुनिया के लिए खतरा बना भारतीय वैरिएंट , अब तक 44 देशों में पसारे पैर 

पेकिंग विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र के एक प्रोफेसर लियांग जियानझेंग ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि चीन की प्रजनन दर अगले कुछ वर्षों में घटती रहेगी और दुनिया में सबसे कम हो सकती है। जनसंख्या संकट के मद्देनजर, चीन ने 2011 में दो बच्चों की अनुमति देकर अपनी “वन चाइल्ड पॉलिसी” पर प्रतिबंध लगा दिया।

You may also like

MERA DDDD DDD DD