[gtranslate]
world

हांगकांग : लोकतंत्र समर्थक एक बार फिर सड़कों पर उतरे

हांगकांग में पिछले पांच महीने से जारी लोकतंत्र आंदोलन के खत्म होने के अब तक कोई संकेत नजर नहीं आ रहे। 2 नवंबर, शनिवार को भी लोकतंत्र समर्थक द्वारा प्रशासन की चेतावनी को गलत बताते हुए सड़कों पर उतरकर चीन विरोधी नारे लगाए गए। इसके बाद प्रदर्शन को कुचलने के लिए हर बार की तरह पुलिस ने इस बार भी आंसू गैस और पानी की बौछार का सहारा लिया। इसके बाद भी प्रदर्शनकारी देर रात तक सड़कों पर डटे रहे।
यह भी पढ़े : चीन ने दी दुनिया को चेतावनी , हांगकांग मसले में विदेशी दखल न दे
एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रदर्शनकारी पुलिस की कड़ी पाबंदी के चलते शहर के मशहूर शॉपिंग एरिया कॉसवे बे और विक्टोरिया पार्क में हजारों की संख्या में एकत्रित हुए थे। जिनमें से कई प्रदर्शनकारी काले कपड़े और मास्क पहनकर इन क्षेत्रों के अलावा वानचाई भी पहुंचे। इसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े, लाठी चार्ज किया और पानी की तेज बौछारों से भीड़ को हटाने का प्रयास किया। इस दौरान सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार भी किया गया।
कभी ब्रिटेन के उपनिवेश रहे हांगकांग में नागरिको के बुनियादी अधिकारों को  लेकर महीनों से प्रदर्शन हो रहे हैं। पिछले पांच महीने में लाख लोगों ने सड़क पर उतरकर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। विवादास्पद प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हुआ जो बाद में लोकतंत्र और आज़ादी की मांग में बदल गया।

You may also like

MERA DDDD DDD DD