[gtranslate]
world

हांगकांग : ‘Apple Daily’ के आखिरी संस्करण की कुछ ही देर में बिक गईं दस लाख प्रतियां

Apple Daily

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘Apple Daily’ के अंतिम संस्करण को लेने के लिए देश भर में लंबी कतारें देखी गईं। लगभग 80,000 की दैनिक खपत वाले ‘Apple Daily’ अखबार की दैनिक खपत गुरुवार को 10 लाख तक पहुंच गई। हांगकांग में Apple Daily का नवीनतम अंक, एक लोकतंत्र समर्थक आंदोलन प्रकाशित किया गया था। कई लोग इश्यू खरीदने के लिए सुबह से ही अखबार विक्रेताओं के पास लाइन में लग गए थे। सुबह डेढ़ बजे तक करीब 10 लाख कॉपियां बिक चुकी थीं। चीनी सरकार के दबाव के बाद अखबार को बंद कर दिया गया है।

जमीन के अभाव में यहां लॉकर्स में जमा कर दी जाती हैं अस्थियां, करोड़ों में बिक रही कब्रें

हांगकांग का Apple Daily अखबार हमेशा लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के साथ खड़ा रहा है। अखबार ने पिछले साल चीन विरोधी आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाई थी। चीन द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा कानूनों को लागू करना शुरू करने के बाद से कई प्रदर्शनकारियों को निशाना बनाया गया है। हांगकांग पुलिस ने एप्पल डेली की 23.23 लाख संपत्तियां फ्रीज कीं पांच प्रधान संपादक और कुछ पत्रकारों को भी गिरफ्तार किया गया था। प्रबंधन ने तब अखबार को बंद करने का फैसला किया। लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता और हांगकांग के वरिष्ठ मीडिया कार्यकर्ता जिमी ले को 2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शन में भाग लेने के लिए पिछले महीने 14 महीने जेल की सजा सुनाई गई थी। लाइ एप्पल डेली के मालिक हैं।

Apple Daily

कर्मचारियों ने जताया दुख

Apple डेली के ग्राफिक डिजाइनर डिक्सन ने कहा, “यह हमारे अखबार का आखिरी दिन और आखिरी अंक है।” हांगकांग प्रेस और अभिव्यक्ति की अपनी स्वतंत्रता खोने लगा है।

आखिरी दिन 10 लाख की बिक्री

सहायक प्रकाशक चान पुई-मैन ने बुधवार रात न्यूज रूम में कर्मचारियों को संबोधित किया। उन्होंने सभी पत्रकारों और कर्मचारियों को उनके अब तक के अच्छे काम के लिए धन्यवाद दिया। Apple डेली ने पिछले अंक की 1 मिलियन प्रतियां छापीं। कुछ समाचार वेबसाइटें हैं जो लोकतंत्र का समर्थन करती हैं। हालांकि, इस तरह की भूमिका निभाने वाला यह हांगकांग का एकमात्र समाचार पत्र था।

You may also like

MERA DDDD DDD DD