[gtranslate]
world

कहीं आतंकवादी हमले का शिकार तो नहीं हुआ इंडोनेशियाई विमान ?

9 जनवरी, शनिवार को इंडोनेशिया के श्रीविजया एयरलाइन्स ने जब जकार्ता से उड़ान भरी तो उसके 4 मिनट बाद ही विमान ने सम्पर्क खो दिया। जिसके बाद सर्च ऑपरेशन चला और अंततः पता चला कि विमान क्रैश होकर समंदर में गिर गया। साथ ही आशंका है कि सभी यात्रियों की मौत हो गई है।

फिलहाल इंडोनेशियाई विमान के ब्लैक बॉक्स को तलाशने के प्रयास किए जा रहे हैं। अब तक विमान के कुछ हिस्से का मलबा ही मिल पाया है। इस बीच हादसे पर कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं।

काफी प्रयासों के बाद इंडोनेशिया के विमान को पानी से निकालकर जकार्ता के बंदरगाह पर उसके टुकड़ों को रखा जा रहा है। बचाव दल का कहना है कि हमारा प्रयास है कि विमान के मलबे के माध्यम से पता लगाया जा सके कि आखिरकार विमान में हुआ क्या था ?

इंडोनेशिया के जांचकर्ता का अंदाजा है कि पानी में गिरते ही विमान चकनाचूर हो गया। यानी हवा में इसमें विस्फोट हुआ होगा। अभी तक हमारे द्वारा छोटे इलाकों में काम किया जा रहा है पर बाद में हमारी जांच जा दायरा बढ़ेगा। हमने 30 जहाज अभी काम में लगे हैं। 39 जहाज अब भी राहत बचाव कार्य में लगा रखा है।

विमान में सवार 62 यात्रियों के साथ क्या हुआ उनके परिवार वालों को खबर भी नहीं है।

विमान में 23 वर्षीय क्रू मेंबर मियां के परिवार वालों में उनके भाई और पिता हादसे की पल पल खबर रख रहे हैं। उनका कहना है कि हमें अब तक समझ नहीं आ रहा है कि आखिर मियां ने कॉल क्यों नहीं किया?

विमान को लेकर रहस्य अभी भी बना हुआ है कि आखिर टेकऑफ के चार मिनट बाद भी 60 मिनट में 3 हजार मीटर नीचे कैसे गिर गया।

ब्लैक बॉक्स से दो सिग्नल आ रहे हैं इसको मॉनिटर किया जा रहा है। उम्मीद है ब्लैक बॉक्स जल्द मिल जाए। तभी प्लेन के रहस्य के बारे में कुछ पता चल सकेगा।

2500 लोग काम में लगे हैं विमान और लोगों की तलाश अब तक संशय जताया जा रहा है कि ये कोई आतंकवादी हमला तो नहीं हैं अभी तक सवाल बरक़रार है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD