[gtranslate]
world

20 जुलाई से जेफ बेजोस की कंपनी कराएगी अंतरिक्ष की सैर, होगी एक सीट की नीलामी

जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन कंपनी यात्रियों को अंतरिक्ष यात्रा पर ले जाने की तैयारी कर रही है, जिसमें 20 जुलाई की सफारी के लिए न्यू शेफर्ड की पहली उड़ान की नीलामी होगी। नीलामी पांच सप्ताह तक जारी रहेगी और आय कंपनी की नींव में दान कर दी जाएगी। इस राशि का उपयोग विज्ञान और गणित शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा।

चंद्रमा पर मनुष्य का पहला कदम 20 जुलाई, 1969 को रखा गया था। जैसा कि इसकी 52 वीं वर्षगांठ है इसलिए ब्लू ओरिजिन ने अपनी अंतरिक्ष उड़ान के लिए 20 जुलाई को चुना है। यात्री 11 मिनट की दूरी तय कर सकेंगे। यात्रा पृथ्वी से 100 किमी ऊपर होगी और यात्रियों को इसके लिए चार दिन का समय देना होगा। पहले तीन दिन प्रशिक्षण होगा।

14 अप्रैल को बेजोस ने एक परीक्षण उड़ान के बाद ही सोशल मीडिया पर संकेत दिया कि ब्लू ओरिजिन जल्द ही यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाएगा। ब्लू ओरिजिन के न्यू शेफर्ड रॉकेट और कैप्सूल कॉम्बो को एक बार में 6 यात्रियों तक ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ब्लू ओरिजिन के निदेशक एरियन कॉर्नेल ने कहा कि कंपनी 15 रॉकेट उड़ान परीक्षण और 16 कैप्सूल लैंडिंग परीक्षण करने के बाद स्पेसवॉक की तैयारी कर रही है।

बेजोस की तरह एलन मस्क के स्पेसएक्स, रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गैलेक्टिक होल्डिंग्स भी अंतरिक्ष यात्रा प्रतियोगिता में हैं।

27 बरस के संबंध टूटे; बिल गेट्स ने मेलिंडा को तलाक में दिए 14000 करोड़ !

You may also like

MERA DDDD DDD DD