[gtranslate]
world

फ्रांस का आंतकवाद पर जवाबी हमला, माली में एयरस्ट्राइक कर 50 आंतकी किए ढेर

यूरोपियन देश इन दिनों आंतकवादी हमलों से सहमे हुए है। पहले फ्रांस और अब ऑस्ट्रिया के वियाना को आंतकवादियों ने निशाना बनाया है। फ्रांस में हाल के दिनों में दूसरा आंतकवादी हमला हुआ है। हमला चर्च के पास हुआ जिसमें तीन लोगों को एक व्यक्ति ने चाकू से मौत के घाट उतार दिया था। अब फ्रांस ने अपने ऊपर हुए हमलों का जवाब दिया है। फ्रांस की सेना ने माली में एक बड़ी कार्रवाई करते हुए 50 के करीब आंतकियों को मार गिराया और चार आंतकवादियों को जिंदा पकड़ लिया है।

दरअसल फ्रांस में विवाद तब शुरु हुआ जब इतिहास के एक शिक्षक ने अभिव्यक्ति की स्वंतत्रता पर चर्चा के दौरान पैंगबर मोहम्मद के कार्टून को दिखाया, उसके बाद उस शिक्षक का एक युवा ने सिर कलम कर दिया था। उसके कुछ दिनों बाद ही पेरिस में एक हमला हुआ जिसमें तीन लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने चेतावनी देते हुए कहा था कि वह हिंसा का समर्थन नहीं करते, और इस तरह हिंसा करने वालों को सबक सिखाएंगे।

फ्रांस की रक्षा मंत्री ने कहा कि ”30 अक्टूबर को फ्रांसीसी सेना ने माली में एयर स्ट्राइक की है, जिसमें पचास से अधिक आतंकी मारे गए हैं और काफी हथियारों को नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा चार आतंकियों को जिंदा पकड़ा गया है। इस एयरस्ट्राइक की जानकारी फ्रांस द्वारा सोमवार को ही साझा की गई।” फ्रांसीसी सेना ने यह हमला वेस्ट अफ्रीका के बुर्किना फासो और निगेर के बॉर्डर पर किया। जहां आतंकवादी मोटरसाईकिल से जा रहे थे। सेना ने हमले में मिराज जेट और ड्रोन का सहारा लिया। फ्रांस सरकार ने हमले पर कहा कि ”इन आतंकियों का अलकायदा से संबंध था। ये लोग ग्रुप ऑफ इस्लाम एंड मुस्लिम संगठन के लिए काम करते थे। जिस वक्त आतंकी मोटरसाइकिल पर एक झुंड में जा रहे थे, तब ड्रोन के जरिए फ्रांसीसी सेना ने उन्हें देखा और फिर अटैक किया”।

यूरोपियन देशो में हो रहे आंतकी हमलों से पूरा विश्व भयभीत है। कई देशों के बड़े नेताओं ने हो रहे हमलों की निंदा की है। और आंतवाद के खिलाफ लड़ाई में साथ मिलकर चलने की बात कही है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD