[gtranslate]
world

कैलिफोर्निया-एरिजोना के जंगलों में लगी आग, 14 हजार एकड़ जंगल जलकर खाक

कैलिफोर्निया-एरिजोना के जंगलों में लगी आग, 14 हजार एकड़ जंगल जलकर खाक

एक तरफ पूरे विश्व में कोरोना अपना कहर बरपा रहा है वहीं दूसरी तरफ कैलिफोर्निया के जंगलों में एक बड़ी समस्या आन पड़ी है। अमेरिकी के राज्यों कैलिफोर्निया और एरिजोना में वाइल्डफायर उग्र हैं। बीते 24 घंटों में, दक्षिणी कैलिफोर्निया के कैंप पेंडलटन में लगभग 8,000 एकड़ जंगल राख हो गए। लॉस एंजिल्स के विभिन्न हिस्सों में आग ने 1,200 एकड़ को नुकसान पहुंचाया और दो अग्निशामकों को घायल कर दिया।

आग ने वेंचुरा काउंटी में 200 एकड़ जंगल को नष्ट कर दिया। पेरू क्षेत्र से 2,100 से अधिक लोगों को निकाला गया है। 125 से अधिक अग्निशमन कर्मचारी विस्फोट को अंजाम देने में लगे हुए हैं। इस बीच, एरिज़ोना के टस्कनी में आग फैल रही है। यहां लगभग 5,000 एकड़ जंगल आग की चपेट में हैं। लोगों को बाहर निकाला गया है।

यह आग एलिजाबेथ क्षेत्र के पास तक आ चुकी है, जो कि संचार टावरों के बिलकुल करीब तक आ पहुंची है। लॉस एंजेलिस में, अग्निशामकों और पानी के हेलीकॉप्टरों ने 50 एकड़ की आग पर काबू पाया। इस आग का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है लेकिन यह आग उसी क्षेत्र में फिर से उभरी है पहले जहां यह 2017 में फैल गई था।

अमेरिका के इन दो राज्यों में लगी आग को बुझाने के लिए 125 से ज्यादा दमकलकर्मी जुटे हुए हैं। उधर एरिजोना के टस्कन में भी आग का फैलाव जारी है, यहां करीब पांच हजार एकड़ जंगल आग की चपेट में आकर झुलस चुके हैं। हालांकि प्रशासन की ओर से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है।

गौरतलब है कि पिछले साल अक्तूबर में कैलिफोर्निया में लगी आग के कारण एक लाख लोगों को अपन घर तक छोड़ना पड़ गया था, इस आग में 25,000 से ज्यादा घर आग की चपेट में आकर पूरी तरह राख हो गए थे।

You may also like

MERA DDDD DDD DD