[gtranslate]
world

अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या पहुंची साढ़े चार लाख के पार

पूरी दुनिया में अब कोरोना के नए स्ट्रेन संक्रमण ने विराट रूप धारण किया हुआ है। इससे चारों ओर हाहाकर मचा हुआ है।दिन-प्रतिदिन इसके संक्रमण से हजारों लोगों की अकाल मृत्यु हो रही है। हालांकि वैक्सीनें  के आने से थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन कोरोना  का कहर जारी है। विश्व में इस वायरस से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 10.48 करोड़ तक पहुंच गई है, जबकि अब तक 22.80 लाख से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है। यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) के अनुसार आज पांच फरवरी  तक दुनियाभर में कुल मरीजों की संख्या 10 करोड़ 48 लाख 32 हजार 983  के पार पहुंच गई है। वहीं 22 लाख 81 हजार 608 लोगों की जान इस वायरस ने ले ली है। अकेले अमेरिका में कोरोना वायरस से मौत के मामले साढ़े चार लाख के पार पहुंच गए हैं ।

हालांकि देश में संक्रमण के नए मामलों में गिरावट आई है और कोविड-19 के कई टीके देश में लगाए जा रहे हैं, इस सब के बावजूद वायरस से रोजाना तीन हजार से अधिक लोगों की मौत हो रही है। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र की नई निदेशक डॉ. रोशेल वेलेंस्की के मुताबिक  संक्रामक रोगों के विशेषज्ञों का मानना है कि मृतक संख्या में जल्द गिरावट आने लगेगी। लेकिन साथ ही यह डर भी है कि मामले कम होने और अस्पतालों में कम मरीजों के भर्ती होने से लोग ढीलाई कर सकते हैं। डॉ. रोशेल वेलेंस्की ने एक बयान में  कहा है कि  हम अब भी खराब स्थिति में हैं।

अगर बात करें  इस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित देश की तो संयुक्त राष्ट्र अमेरिका पहले स्थान पर है। सीएसएसई के अनुसार, 2 करोड़  66 लाख 73 हजार 780 मामलों और 4 लाख 55 हजार 657 मौतों के साथ अमेरिका दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है।  वहीं भारत में कुल संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 07 लाख 90 हजार 183 पहुंच चुकी है।जबकि  कोरोना से  मरने वालों की संख्या 1 लाख 54 हजार 823 पहुंच चुकी है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD