[gtranslate]
world

अमेरिका के 40 शहरों में कर्फ्यू 

वाशिंगटन। अमेरिका में अश्वेत नागरिक जाॅर्ज फ्लाॅयड की मौत के बाद देश भर में विरोध- प्रदर्शन हो रहे हैं। कई जगहों पर लोगों का आक्रोश आगजनी व हिंसा में तब्दील हुआ है। स्थिति को देखते हुए वाशिंगटन डीसी समेत 40 शहरों में कफ्र्यू लगा दिया गया है। 15 शहरों में 5,000 राष्ट्रीय गार्ड तैनात कर दिए गए हैं।
वाशिंगटन में 2,000 गार्ड की तैनाती कर दी गई है। अमेरिका राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार राॅबर्ट ओ ब्रायन ने इस दावे को खारिज किया था कि अमेरिका की पुलिस में नस्लीय प्रणाली अब भी मौजूद है। ब्रायन ने कहा कि कुछ लोग कानूनी कार्रवाई को नस्लीय भेदभाव बताकर सुर्खियां बटोर रहे हैं।

इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जोई बिडेन ने विरोध प्रदर्शन का जायजा भी लिया।  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जल्द ही अमेरिका फाॅर लेफ्ट एंटी फासिस्ट आंदोलन एंटीफा को आतंकवादी संगठन घोषित कर देगा। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी। बता दें कि 25 मई से अमेरिका के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़े गए। व्हाइट हाउस के बाहर इसी तरह का उग्र प्रदर्शन हुआ था और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बंकर में शरण लेनी पड़ी।

You may also like