world

कल मिलेगा कुलभूषण जाधव को कांउसलर एक्सेस, पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने की घोषणा

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के फैसले के बाद पाकिस्तान पहली बार भारतीय कुलभूषण जाधव को कल यानी 2 सितंबर सोमवार को कांउसलर एक्सेस देने जा रहा है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कुलभूषण जाधव को कल सोमवार  को कांउसलर एक्सेस दिया जाएगा। पाक विदेश मंत्रालय ने इसके साथ ही ये भी कहा कि वियेना संधि, आईसीजे के फैसले और पाकिस्तान के कानून के तहत ये फैसला लिया गया है।

इसके साथ ही पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने ये भी लिखा कि भारतीय कमांडर जाधव जासूसी, आतंकवाद और तोड़फोड़ के लिए पाकिस्तान की हिरासत में है।राष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) में सुनवाई के बाद पाकिस्तान को कुलभूषण जाधव को कांउसलर एक्सेस देने का आदेश दिया था।

इसके पहले पाकिस्तान हमेशा से कुलभूषण को राजनयिक पहुंच देने के इनकार करता रहा है। आईसीजे में सुनवाई के बाद पाकिस्तान ने आखिरकार कहा कि वह कुलभूषण को सशर्त कांउसलर एक्सेस देने के लिए तैयार है। उसने कहा कि यह प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में की जाएगी। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान से जाधव को बिना रुकावट के राजनयिक पहुंच प्रदान करने की बात कही थी तब से भारत को पाकिस्तान के जवाब का इंतजार था। अब जाकर लगभग एक महीने के बाद पाकिस्तान ने भारत की मांग का जवाब देते हुए आधिकारिक तौर पर ये घोषणा कर दी है।

इससे पहले कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोप में अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी। इसके बाद भारत ने हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) का रुख कर सजा पर रोक लगाने की मांग की थी , आईसीजे ने 17 जुलाई को पाकिस्तान को जाधव की दोषसिद्धि और सजा की प्रभावी समीक्षा एवं पुनर्विचार करने का आदेश दिया था। साथ ही, बगैर  देर किए उन्हें दूतावास मदद पहुंचाने को भी कहा था।

पाकिस्तान ने दूतावास मदद के लिए जो शर्तें रखी थी, उनमें से एक शर्त कथित तौर पर यह थी कि जब जाधव भारतीय अधिकारियों से मिलेंगे उस वक्त एक पाकिस्तानी अधिकारी भी मौजूद रहेगा।

You may also like