[gtranslate]
Country world

दुनिया के 17 देशों में फैला कोरोना का ‘भारतीय वैरिएंट’ : WHO

दुनिया भर के कई देशों में कोरोना का प्रकोप फिर से शुरू हो गया है। कोरोना वायरस के बदलते रूपों ने कई देशों में चिंता बढ़ा दी है। कोरोना का भारतीय वेरियंट B.1.617 अन्य देशों में भी पाया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारतीय संस्करण लगभग 17 देशों में पाया गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार, 27 अप्रैल को कहा कि कोरोना का “डबल म्यूटेशन” या “भारतीय वेरियंट ” भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ने का मुख्य कारण है। कोरोना वायरस B.1.617 देशों में पाया गया है। यह जीआईएसएआईडी में दर्ज किया गया है। 2008 में स्थापित, GISAID इन्फ्लूएंजा वायरस और कोविड -19 वायरस के जीनोम के बारे में जानकारी एकत्र करता है।

यह भी पढ़ें :भारत में कोरोना के बेकाबू होने का कारण भीड़-भाड़ भरी सभाएं : WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि भारत में पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। B.1.617 यह स्ट्रेन भारत में अन्य प्रकारों की तुलना में तेजी से विकसित हो रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि B.1.617 अत्यधिक संक्रामक है और अन्य प्रकार के भी संक्रामक होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें :भारत में इस समय हालात दिल दहलाने वाले: WHO

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख, टेड्रोस घेब्रेस ने भारत में कोरोना संकट पर चिंता व्यक्त की थी। उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से भारत की स्थिति हृदय विदारक है।

यह भी पढ़ें :कोरोना के सामने बेबस सरकार ,वर्षों पुरानी नीति में बदलाव करने को हुई मजबूर 

उन्होंने यह भी कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन सभी की मदद कर रहा है। पिछले तीन दिनों में भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या औसतन तीन लाख है। मरने वालों की संख्या बढ़ने पर चिंता जताई जा रही है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD