[gtranslate]
world

चीन में अगले साल फिर कोहराम मचाएगा कोरोना

दो वर्षो के बाद अब एक ओर जहां दुनिया के अधिकतर देश कोविड से उभर रहे हैं वहीं चीन अभी तक इससे निजात नहीं पा सका है। वो भी तब जब वो कोरोना की शुरुआत से सख्त ज़ीरो कोविड पॉलिसी का पालन कर रहा है। दुनिया में अब कहीं पर भी लॉकडाउन नहीं लग रहे हैं। न ही कोविड को लेकर अब ज्यादा सख्ती बरती जा रही है। लेकिन चीन में कोरोना अब भी मौतों का कारण बन रहा है। इन सब के चलते चीन के अलग-अलग हिस्सों से लोगों का पलायन भी शुरू हो गया है।

अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मैट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन यानी IHME द्वारा एक नया पूर्वानुमान जारी किया गया है, जिसके अनुसार चीन को साल 2023 में कोरोना वायरस के कहर को झेलना पड़ सकता है। बावजूद इसके की चीन में सख्त जीरो कोविड पॉलिसी लागू है चीन में लगातार मौतें हो रही हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार कोरोना से चीन में कम से कम 1 लाख से अधिक मौतें होंगी। इस संगठन के प्रमुख क्रिस्टोफर मरे के मुताबिक चीन में 1 अप्रैल के आसपास कोरोना संक्रमण चरम पर होगा और उस समय मरने वालों की संख्या साढ़े तीन लाख तक पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान चीन की एक तिहाई आबादी कोविड से संक्रमित होगी।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने कोविड-19 प्रतिबंध हटाने के बाद से आधिकारिक तौर पर कोविड से संबंधित मौतों पर कोई डेटा जारी नहीं किया है। आखिरी मौत 3 दिसंबर को हुई थी। बीजिंग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, कोविड-19 से 5235 लोगों की मौत हुई है। दिसंबर में प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद से चीनी लोग लॉकडाउन और अन्य प्रतिबंधों का विरोध करने के लिए बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए हैं, लेकिन चीन में कोरोना संक्रमण अभी भी बढ़ रहा है।

 

यह भी पढ़ें : चीन से नहीं अमेरिका की लैब से लीक हुआ कोरोना

 

चीन में अगले महीने नया साल मनाया जाएगा और यह एक महत्वपूर्ण त्योहार की तरह है। इससे आशंका जताई जा रही है कि चीन में 1 अरब 40 करोड़ लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल सकता है। क्रिस्टोफर का तर्क है कि जीरो कोविड नीति पहले कोविड वैरिएंट को नियंत्रित करने में प्रभावी थी लेकिन तेज गति से मामले बढ़ रहे हैं। चीन के वुहान में वायरस फैलने के बाद से चीन ने शायद ही कभी कोविड-19 से होने वाली मौतों की जानकारी जारी की हो। इसलिए इस संगठन ने हॉन्गकॉन्ग डेथ रेट से चीन में भविष्य के संकट का अनुमान लगाया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD