[gtranslate]
world

घटने के बजाए बढ़ते ही जा रहे हैं कोरोना मरीज

दुनिया भर में  कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या थमने के बजाय बढ़ती ही जा रही है। भारत में पिछले 24 घंटों में इसकी संख्या में बहुत बड़ा उछाल आया है। देश में अब यह संख्या 10 लाख को पार कर गई है। बीते एक दिन में अब तक के  सर्वाधिक 34 हजार से ज्यादा  मामले सामने आए हैं और इस दौरान 687 लोगों की मौत भी हुई है। इसके साथ ही देश में  संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की संख्या भी तेजी से बढ़  रही है। अब तक 6.35 लाख लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 34,956 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 687 लोगों की मौत हुई है। देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 10 लाख 3 हजार 832 हो गई है। इसमें से 3 लाख 42 हजार 473 एक्टिव मामले हैं, जबकि 6 लाख 35 हजार 757 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। देश में अब तक 25,602 लोगों की जान जा चुकी है।

अब तक पूरी दुनिया में एक करोड़ 39 लाख से भी ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ गए हैं। जिससे विश्व स्वास्थ्य संगठन (w h o ) की चेतावनी सच होती नज़र आ रही है कल यानी 16 जुलाई को दुनियाभर में इस  संक्रमण  के ढाई लाख के करीब मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल केस बढ़कर अब एक  करोड़ 39 लाख से भी ज्यादा हो गए हैं।जिसमें एक ही दिन में  5800 लोगों की मौत हो गई  और कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 5 लाख 91 हज़ार तक पहुंच गया है।

अमेरिका में 73 हज़ार, ब्राजील  में 43 हज़ार और भारत में लगभग 35 हज़ार  नए मामले सामने आए हैं। साउथ अफ्रीका  में 13 हज़ार और मेक्सिको  में भी 6 हज़ार नए केस सामने आए।अमेरिका में कोरोना वायरस से जुड़े आंकडे  अब अस्पताल से रोग नियंत्रण एवं निवारण केन्द्र (सीडीसी) की बजाय एक निजी प्रौद्योगिकी कम्पनी एकत्र करेगी, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने कहा कि इससे प्रक्रिया में तेजी आएगी लेकिन कुछ जन स्वास्थ्य नेताओं ने इसको लेकर चिंता भी जाहिर की है।  सीडीसी के निदेशक ने 15 जुलाई  को कहा कि उन्हें इस बदलाव से कोई परेशानी नहीं है हालांकि कुछ विशेषज्ञों को चिंता है कि इस कदम से एजेंसी अलग-थलग पड़ सकती है।

ब्राजील में संक्रमितों का आंकड़ा 20 लाख के पार हो गया है।  पिछले हफ्ते से यहां हर दिन करीब 40 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। उन्होंने कल र 16 जुलाई को कहा कि हम 14 बिलियन डॉलर( करीब 1 लाख 50 हजार करोड़ रु.) के फंड का निवेश करेंगे,इससे देश के राज्यों को लोगों को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

पाकिस्तान में पिछले चौबीस घंटे में 2,145 लोग कोरोना  से संक्रमित पाए गए ,जिसके बाद 16 जुलाई को संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर 2,57,914 हो गई।
कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगे तमाम प्रतिबंधों के बावजूद अरिजोना, टेक्सास, फ्लोरिडा में एक दिन में कुल 25,000 नए मामले सामने आए हैं। मास्क पहनने की अनिवार्यता, लॉकडाउन, चिकित्सकीय जांच और पृथक रहने के आदेश बताते हैं कि दुनिया के अलग -अलग  हिस्सों में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और हालात उतनी जल्दी सामान्य होने की संभावना नहीं है, जिसका कुछ सप्ताह पहले कई नेताओं ने अंदाजा लगाया था।
वहीं न्यूयॉर्क में गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने वायरस से निपटने के उपाय और कठोर कर दिए हैं।  उन्होंने 22 राज्यों की सूची जारी की है , जहां से यहां आने वाले लोगों को 14 दिन के लिए पृथक रहना अनिवार्य होगा, इन राज्यों से आने वाले लोगों के ‘ट्रेसिंग फॉर्म’ ना भरने पर 2,000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगेगा और अनिवार्य रूप से पृथक रहना होगा।  फ्लोरिडा में बुधवार 15 जुलाई  को 10,181 नए मामले सामने आने के बाद कुल मामले 3,00,000 हो गए और वहां रोजाना मरने वालों की दर भी लगातार बढ़ रही है। कोरोना वायरस के संभावित टीके की आपूर्ति दुनिया के सारे देशों में समान रूप से सुनिश्चित करने के मकसद से शुरू किए गए एक अभियान में 70 से अधिक धनवान देश जुड़ गए हैं। इस अभियान के तहत संपन्न देश अपने नागरिकों के लिए भी अधिक टीकों का भंडार जमा कर सकते हैं। टीका बनाने के लिए बने गठजोड़ ‘गावी’ ने  एक बयान में कहा कि 75 देशों ने कहा है कि वे कम आय वाले ऐसे 90 अन्य देशों के साथ उसकी नई  ‘कोवेक्स फेसिलिटी’ से जुडेंगे जिन्हें टीके मिलने की आस है। अमीर देश अपने खुद के लिए कोरोना वायरस टीकों की आपूर्ति कर सकते हैं वहीं कुछ टीके अधिक संवेदनशील आबादी वाले देशों के लिए रख सकते हैं। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए विश्व भर में अनेक टीकों पर अनुसंधान चल रहा है।  ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका जैसे देश टीकों का परीक्षण सफल होने से पहले ही लाखों डोज का ऑर्डर दे चुके हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD