[gtranslate]
world

कोरोना ने किया सेक्‍स वर्कर्स को मालामाल, लॉकडाउन में जमकर देखी जा रही पॉर्न साइट्स

कोरोना ने किया सेक्‍स वर्कर्स को मालामाल, लॉकडाउन में जमकर देखी जा रही पॉर्न साइट्स

कोरोना संकट के पूरी दुनिया जूझ रहा है। दुनियाभर में 10,18,985 लोग इस समय संक्रमित हैं। वहीं 53,292 लोगों इसके कारण मौत के शिकार हो चुके हैं। दूसरी तरफ 2,13,525 लोग अब तक ऐसे हैं जो संक्रमण से उबर घर लौट आए हैं। विश्व के अधिकतर देशों में इस बीमारी के कारण लॉकडाउन जारी है। मानव इतिहास में ये पहली बार जब पूरी दुनिया इसके कारण थम गया है। सब कुछ बंद हो गया।

कोरोना के चलते विश्व अर्थव्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुके हैं। लेकिन इस संकट में एक कारोबार ऐसा है जिसको इस बीमारी ने सबसे अधिक फायदा पहुंचाया है और वह है-पॉर्न इंडस्ट्री। एक डेटा सामने आया जिसमें बताया गया है कि इस बीमारी के आने के बाद दुनियाभर की पॉर्न वेबसाइट्स की ट्रैफिक में जबरदस्‍त उछाल आया है। इसके लिए कुछ वेब साइट्स ने क्रिप्‍टो करेंसी से भुगतान की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं।

फ्री प्रीमियम मेंबरशिपट

खबरों के मुताबिक, वेबसाइट पॉर्नहब समेत कई वेब साइट्स अपने यूजर्स को क्रिप्‍टोकरेंसी में पेमेंट करने की सुविधा मुहैया करा रही हैं। इस साइट्स के मुनाफे में लॉकडाउन को बाद कोफी बढ़ोत्‍तरी देखी जा रही है। कुछ पॉर्न साइट्स अपने यूजर्स को फ्री प्रीमियम मेंबरशिप भी दे रहे हैं ताकि उन्‍हें संक्रमण से बचने के लिए घरों में रहने में मदद मिल सके।

इंटरनेट विशेषज्ञों का मानना है कि यकायक इस उछाल के पीछे लॉकडाउन और सोशल डिस्‍टेंसिंग है। इसी वजहों से अडल्‍ट वेबसाइट्स का ट्रैफिक अचानक से उछल गई है। हाल में पॉर्न हब ने फ्रांस, स्‍पेन और इटली के लोगों के लिए मुफ्त प्रीमियम मेंबरशिप की पेशकश की है। जैसा की मालूम है इन तीनों देशों में अधिकतर आबादी घरों में कैद है या यूं कहें कि क्‍वारेंटिन में हैं। वेबसाइट्स फ्री मेंबरशिप में यूजर्स को एक्‍सक्‍लूसिव कंटेट, तेज स्‍ट्रीमिंग और हाईस्‍पीड डाउनलोड जैसी सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं।

कोरोना ने किया सेक्‍स वर्कर्स को मालामाल, लॉकडाउन में जमकर देखी जा रही पॉर्न साइट्स

भुगतान विकल्प के कारण उछाल

एक खबर के मुताबिक, यूजर्स पॉर्नहब के स्‍पेशल पेज ‘स्‍टे होम’ पर जाकर एक महीने के लिए फ्री कंटेंट देख सकते हैं। जब से इस घोषणा को पॉर्न हब ने किया है उसकी ट्रैफिक तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। कंपनी का कहना है कि पहले हर दिन 12 करोड़ यूजर्स साइट पर आते थे मगर जब से कोरोना संक्रमण फैला है और हमने ये ऑफर्स की घोषणा की तब से ट्रैफिक में काफी उछाल आया है।

मॉडलहब ने हाल में बताया कि उसके 10 फीसदी कंटेंट प्रोवाइडर्स ने क्रिप्‍टोकरेंसी में भुगतान स्‍वीकार करना शुरू कर दिया है। बिटक्‍वाइन डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल हजारों मॉडल्‍स के भुगतान पेपाल की तरफ से रोक दिए जाने के बाद पॉर्नहब ने क्रिप्‍टोकरेंसी के विकल्‍प चुना था। जनवरी, 2020 में कंपनी ने यूएसडीटी को भुगतान विकल्‍प में शामिल किया। इसके अलावा यूजर्स हॉरिजन, ट्रॉन या वर्ज के जरिए भी पेमेंट कर सकते हैं। यूजर्स इसके अलावा क्रिप्‍टो पेमेंट सॉल्‍यूशन प्रोवाइडर प्‍यूमापे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्रिप्‍टोकरेंसी में पेमेंट

पॉर्नहब के अलावा वर्चुअल रियाल्‍टी एक्‍सपीरियंस कंटेंट प्रोवाइड कराने वाली अडल्‍ट साइट सेक्‍सलाइकरियल (एसएलआर) ने भी क्रिप्‍टोकरेंसी से पेमेंट ले रही हैं। इसका सब्‍सक्रिप्‍शन लेने के लिए यूजर्स क्‍वाइनगेट से 50 क्रिप्‍टोकरेंसीस अधिक का पेमेंट कर सकते हैं। ये पेमेंट बिटक्‍वाइन, बिटक्‍वाइन कैश, लाइटक्‍वाइन, एक्‍सआरपी, एथर, नैनो और ट्रॉन में कर सकते हैं। उसी प्रकार से लाइवजैसमिन और मैनीविडस भी क्रिप्‍टोकरेंसी से पेमेंट की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं। इनमें लाइवजैसमिन यूजर्स को लाइव स्‍ट्रीमिंग और वेबकैम शो के लिए पहचानी जाती है। दूसरी तरफ कनाडियन अडल्‍ट साइट मैनीविडस और नॉटी अमेरिका कैमसोडा से पेमेंट ले रही हैं। ये सभी साइट्स वीडियो, लाइव स्‍ट्रीमिंग और ई-कॉमर्स कंपनी के लिए पहचानी जाती हैं।

लॉकडाउन पॉर्न स्‍टार्स के लिए वरदान

नॉर्थ अमेरिका दुनिया में पॉर्न इंडस्‍ट्री का हब कहा जाता है। कोरोना महामारी को देखते हुए ऐसे प्रोडक्‍शन पर रोक दिया। ये फैसला पॉर्न इंडस्‍ट्री का संगठन द फ्री स्‍पीच कोअलिशन ने लिया। 31 मार्च तक एडल्ट सामग्री बनाने पर रोक लगाई है। संगठन की सलाह पर सेक्‍स वर्कर्स ने प्रोडक्‍शन रोक दिया। इस दौरान संगठन ने कहा था कि अगर किसी के पास पुराना एडल्‍ट कंटेट बचा है तो वह जारी कर सकता है। इसके कारण पॉर्न स्‍टार्स को अच्छी कमाई हो रही है। न्‍यूयार्क पोस्‍ट की खबर के मुताबिक, दुनियाभर में लोगों का आइसोलेशन में रहना या उन्‍हें जबरन क्‍वारंटीन में भेजना पॉर्न स्‍टार्स के लिए वरदान बन गया है। पॉर्न स्‍टार्स को जमकर कमाई हो रहा है।

You may also like