[gtranslate]
world

चीन में एक बार फिर कोरोना संकट; उड़ानें रद्द, लॉकडाउन का फैसला

कोरोना

भारत ने जहां कोरोना के खिलाफ टीकाकरण में 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पार कर इतिहास रच दिया है, वहीं चीन ने एक बार फिर दुनिया को चिंता में डाल दिया है। चीन में एक बार फिर से कोरोना ने दस्तक दे दी है। चीन में मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। इसके चलते चीन ने कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। चीन ने कई उड़ानें रद्द कर दी हैं और कुछ जगहों पर स्कूल बंद कर दिए हैं। कई जगहों पर लॉकडाउन भी कर दिया गया है।

खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक चीन के उत्तरी और पश्चिमी शहरों में कोरोना तेजी से फैल रहा है। इसके लिए बाहर आए कुछ यात्रियों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिए प्रशासन की ओर से कड़े फैसले लिए जा रहे हैं। प्रशासन की ओर से बड़े पैमाने पर टेस्टिंग की जा रही है और कई पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया है। साथ ही कई मनोरंजन स्थलों को भी बंद कर दिया गया है। कुछ हिस्सों में यह लॉकडाउन भी लगा दिया गया है।

यह भी पढ़ें : बदल जाएगा Facebook का नाम, आभासी दुनिया में महसूस होगी रियलिटी !

आलम ये है कि चीन के लांझोउ में लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की गई है। नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे अपने घरों से तभी निकलें जब उन्हें कोई जरूरी काम हो। इतना ही नहीं, घर से बाहर निकलने वालों की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। प्रशासन द्वारा सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं और उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है।

कोरोना रोगियों की बढ़ती संख्या के कारण शीआन और लान्झू के लिए 60 प्रतिशत उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। इतना ही नहीं मंगोलिया में मरीजों की संख्या बढ़ने से भी कोयले के आयात पर असर पड़ने की आशंका है। चीन में फिलहाल पिछले 24 घंटे में 13 नए मरीज मिले हैं। हालांकि, चीन द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं कि कोई सक्रिय रोगी न मिले। इसलिए एक भी मरीज मिलने पर भी चीनी प्रशासन इसे गंभीरता से ले रहा है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD