[gtranslate]
world

दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी, भारत में संक्रमितों का आंकड़ा 33 हजार के पार

दिल्लीवासियों को इलाज के लिए अस्पताल में दिखाने होंगे ये दस्तावेज

वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस से पूरी दुनिया त्रस्त है। जानलेवा कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस वायरस ने अब तक दो लाख 28 हजार लोगों की जान ले ली है। वहीं संक्रमित लोगों की संख्या 32 लाख 20 हजार तक पहुंच गई है जो चिंता का विषय है। हालांकि, इस जानलेवा वायरस से दस लाख 355 हजार लोग जंग जीत चुके हैं। वोर्ल्डोमीटर के अनुसार, अब तक दुनियाभर में 32 लाख 20 हजार 346 लोग कोरोना से संक्रमित हैं। इनमें से 2 लाख 28 हजार 236 लोगों की मौत हो गई है।

साथ ही राहत की बात है कि अब तक 1,000,355 लोग ठीक हो चुके हैं। विश्व का महाशक्ति अमेरिका कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित है। यहाँ मृतकों की संख्या 61 हजार को पार कर गई है और 10 लाख 64 हजार से अधिक लोग अभी संक्रमित हैं। वहीं भारत में अब ये आंकड़ा 30 हजार के पार कर गया है। कोविड 19 साइट के मुताबिक, देश में अब तक कुल 1,079 लोग कोरोना के कारण दम तोड़ चुके हैं। जबकि 33,062 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं 8,437 लोग ठीक भी हो चुके हैं जबकि एक्टिव मामले 23,546 हैं।

अमेरिका

इस वक्त अमेरिका में कोरोना का विकराल रूप देखने को मिल रहा है। यहाँ लगातार कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। इस महामारी की वजह से अमेरिका में अब तक 61 हजार 669 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में 2502 लोगों की जान गई है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, अब तक अमेरिका में कोरोना वायरस की चपेट में 10 लाख 64 हजार 572 लोग आ चुके हैं, जो किसी भी देश से सबसे ज्यादा हैं।

कोरोना ने अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा कहर न्यूयॉर्क में बरपाया है। न्यूयॉर्क मेंअब तक 18 हजार 76 लोग अपनी जान गँवा चुके हैं। अमेरिका में अबतक 60 लाख से अधिक लोगों का कोरोना वायरस का टेस्ट हो चुका है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की ओर से बताया गया कि हम ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान, न्यूजीलैंड, कोरिया गणराज्य और वियतनाम में अपने मित्रों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि हम वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाना शुरू करने के लिए सूचना और सर्वोत्तम प्राथमिकताओं को साझा कर सकें। इसका एक उदाहरण भारत है, जिसने महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति के निर्यात पर प्रतिबंध हटाया है, जो कोरोना मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा से संबंधित है।

स्पेन

 स्पेन में कोरोना वायरस की चपेट में आकर 325 और लोग अपनी जान गँवा चुके हैं। इस देश में मौत का आंकड़ा बुधवार को बढ़कर 24,275 के पास पहुंच गया। यहाँ अब तक 212,000 लोग संक्रमित लोग हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार  हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में वही मामले शामिल हैं, जिनकी पुष्टि अति विश्वसनीय प्रयोगशाला परीक्षण से हुई है। यह परीक्षण व्यापक स्तर पर नहीं किया जा रहा है। अधिकारी चाहते हैं कि चरणबद्ध तरीके से सामाजिक और आर्थिक जीवन बहाल किया जाए। इसकी गति इस बात पर निर्भर करती है कि अलग अलग प्रांत और द्वीप स्वास्थ्य संकट को लेकर कैसी प्रतिक्रिया देते हैं।

मंगलवार को प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की ओर से अपनी योजना का ऐलान किया गया था। शनिवार से व्यक्तिगत कसरत, नाई तथा अन्य व्यक्तिगत सेवाओं के खोलने की अनुमति है लेकिन इनके लिए पहले से समय लेना होगा। अधिकतर स्थानों पर कुछ दुकानें 11 मई से खुलेंगी और आउट डोर कैफे को भी इजाजत होगी। साथ में चर्च में प्रार्थना और मस्जिद में नमाज़ की भी इजाजत होगी। लेकिन वे अपनी क्षमता से केवल एक तिहाई लोगों को ही जमा कर सकते हैं।

सिंगापुर

सिंगापुर में भी स्थिति सही नहीं है। यहाँ बुधवार को कोरोना के 690 नए मामले पाए गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बुधवार को 690 नए मामले दर्ज किए गए,जिसके बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 15,641 हो गई है। संक्रमितों में अधिकतर विदेशी पाए गए हैं।

पाकिस्तान

 पाकिस्तान में भी कोरोना का कहर जारी है यहाँ कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में वृद्धि हुई। जिसके बाद अब कोरोना के 14,885 हो गए है। इस वायरस के चपेट में आकर 327 लोगों की मौत हो गई है।  स्वास्थ्य मंत्रालय की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा की ओर से बुधवार को बताया गया कि अभी तक संक्रमण से 3,425 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 129 मरीजों का स्वास्थ्य ठीक नहीं है।

मंत्रालय की ओर से बताया गया कि पंजाब में कोरोना वायरस के 5,827, सिंध में 5,291, खैबर-पख्तूनख्वा में 2,160, बलूचिस्तान में 915, गिलगित-बाल्तिस्तान में 330, इस्लामाबाद में 297 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 65 मामले पाए गए हैं।  अब तक 1,65,911 नमूनों की जांच की गई हैं जिनमें से 8,530 नमूनों की जांच 28 अप्रैल को की गई थी।

थरपारकर जिले के उपायुक्त शहजाद ताहिर ने बताया कि सिंध प्रांतीय विधानसभा के अहम हिंदू सदस्य राणा हमीर सिंह मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। सिंध में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने की कोशिश के तहत रमजान के महीने में सभी धार्मिक सभाओं पर रोक लगा दी गई है।

जापान

जापान में आपातकाल बढ़ाने की मांग बुधवार, 29 अप्रैल को कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए टोक्यो की गवर्नर यूरिको कोइको की ओर से देश में जारी आपातकाल की अवधि बढ़ाने की मांग की गई। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि टोक्यो में अब भी स्थिति गंभीर बनी हुई है, इसलिए मैं चाहूंगी यह (आपातकाल) अभी और जारी रहे। जापान में वायरस के कारण जान गंवाने वाले 400 लोगों में से 100 टोक्यो के थे। यहाँ आपात स्थिति छह मई को समाप्त हो रही है।

You may also like