[gtranslate]
world

बच्चे पैदा करने पर लाखों-करोड़ो रूपये दे रही है ये कंपनी

दुनिया भर में चीन ,जापान समेत कई देश हैं जहां प्रजनन दर में कमी आई है। इस वजह से वहां की जनसंख्या घटती जा रही है। ऐसे देश युवाओं की कमी से जूझ रहे हैं जब्कि बुजुर्गों की आबादी बढ़ती जा रही है। इस समस्या से निपटने के लिए सभी देश अपने -अपने स्तर पर तरकीबें निकाल रहे हैं। इन्ही देशों में एक दक्षिण कोरिया भी शामिल है। दक्षिण कोरिया में तेजी से जनसंख्या घट रही है, जो कि इस देश के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकती है।

 

इस समस्या को दूर करने के लिए दक्षिण कोरिया में लोगों को बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। यहां की बूयॉन्ग ग्रुप कंपनी अपने कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने के लिए 75000 डॉलर यानि 62 लाख रुपये दे रही है। कंपनी के अनुसार ऐसे कर्मचारियों को छुट्टियों समेत और भी तरह की सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जाएंगी। साल 2022 की रिपोर्ट अनुसार दक्षिण कोरिया की प्रजनन दर 0.78 थी। कोरिया के पूर्वानुमानों के अनुसार साल 2025 तक यह अनुपात गिरकर 0.65 हो सकता है। जनसंख्या दर की यही रफ्तार रही तो 2100 तक दक्षिण कोरिया की आधी आबादी कम होकर 2.4 करोड़ रह जाएगी।

 

 

बच्चे

यही वजह है कि कंपनी द्वारा कर्मचारियों को ऐसे ऑफर दिया जाना दक्षिण कोरिया की जनसांख्यकीय समस्या से निपटने की कोशिस है। पांच फरवरी को बूयॉन्ग ग्रुप कंपनी ने घोषणा करते हुए कहा कि उसका लक्ष्य घटती प्रजनन दर को उलटना और देश के लिए सार्थक योगदान देना है।

दक्षिण कोरिया की इस कंपनी में यह सुविधाएं महिला और पुरुष दोनों तरह के कर्मचारियों को दी जा रही है। तीन बच्चों वाले कर्मचारियों को कंपनी द्वारा 30 करोड़ कोरियाई वॉन यानी लगभग 1 करोड़ रुपये दिए जा सकते हैं,इसके विकल्प में कर्मचारी किराए पर घर की सुविधा भी ले सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार कंपनी उन कर्मचारियों को 43 करोड़ रुपए दे सकती है जिन्होंने साल 2021 के बाद 70 बच्चे पैदा किए हैं।

 

यह भी पढ़ें : जन्मदर ने बढ़ाई जापान की चिंता

 

कंपनी के चेयरमैन ली -जूंग कियूंन के कहने अनुसार दिए जा रहे इस तरह की रकम से बच्चों के पालन पोषण में कर्मचारियों को मदद मिलेंगी। ब्रियुंग कंपनी के अलावा कई और कंपनियों द्वारा भी बच्चे पैदा करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया से पहले चीन जापान ने भी जनसंख्या बढ़ाने की दृष्टि से जनता के सामने लुभावने पुरस्कार पेश किए हैं।

 

यह भी पढ़ें : परिवार नियोजन से परिवार आयोजन तक चीन

You may also like

MERA DDDD DDD DD