[gtranslate]
world

खून से चेहरा साफ होने के दावे को विशेषज्ञों ने किया खारिज

आए दिन सोशल मीडिया पर अजीबो गरीब ट्रेंड चलते रहते हैं। इस बीच एक ऐसा ट्रेंड चला है जिसमें महिलाएं पीरियड्स के खून से चेहरा साफ़ करने और चिकनी त्वचा होने का दावा कर रही हैं। सोशल मीडिया पर चल रहे इस ट्रेंड को ‘मेंसुरेशन मास्किंग’ का नाम दिया जा रहा है। जो कि काफी पॉपुलर हो रहा है। बार्सिलोना की रहने वाली डेरया ने इस ट्रेंड की शुरुआत की है। जिसके बाद अन्य महिलाएं भी इसे फॉलो कर रही हैं। मीडिया इंफ्लूएंसर डेरया ने दावा किया है कि पीरियड्स के खून से मेंसुरेशन मास्किंग’ स्किन हेल्थ का एक विकल्प है। ऐसा करने के लिए वो सभी महिलाओं को सुझाव भी दे रही हैं। सोशल मीडिया पर जारी किये गए इस वीडियो को अभी तक तकरीबन 1.1 मिलियन से भी ज्यादा लोग देख चुके हैं ।

पीरियड्स के खून से स्किन गोरी व चिकनी होती है इस दावे के अलावा उन्होंने ये भी कहा है कि वो इस खून का इस्तेमाल पौधों के लिए भी करती हैं। टिक – टॉक पर जारी किये गए इस वीडियो के बाद मीडिया इंफ्लूएंसर डेरया को काफी ट्रोल किया जा रहा है। उसके बावजूद डेरया का कहना है कि पीरियड्स के खून में कोई गंदगी नहीं है। ये खून वास्तविक खून से अलग होता है, बच्चे के जन्म की जिम्मेदारी भी इसी खून पर होती है। इसी वजह से इसमें वह सभी स्टेम सेल्स और पोषक तत्व होते हैं जो बच्चे के लिए जरूरी है। डेरया के अनुसार हमारे त्वचा और बॉडी को भी इसकी जरूरत होती है। वेरी वैल हेल्थ की रिपोर्ट की मानें तो हमारी नसों से होकर गुजरने वाला खून और पीरियड्स का खून एक जैसे ही हैं। लेकिन पीरियड्स के खून में एंडोमेट्रियम यानी गर्भाशय की परत से निकले टिशू भी मिले होते हैं।

इस मामले में विशेषज्ञों ने महिलाओं को इस ट्रेंड को फॉलो न करने की सलाह देते हुए कहा कि ऐसा कोई वैज्ञानिक या क्लिनिकल साक्ष्य नहीं है जिसके आधार पर ये कहा जा सके कि चेहरे पर मेंसुरेशन खून के इस्तेमाल का फायदा होगा। विशेषज्ञ मानते हैं कि चेहरे पर पीरियड्स के खून के इस्तेमाल से नुकसान हो सकता है। क्योंकि मेंसुरेशन खून में यूटरिन टिशू और बैक्टीरिया होते हैं। यहां तक कि चेहरे पर सिर्फ खून का इस्तेमाल भी नुकसानदेह हो सकता है। इससे कई हाइजीन इश्यूज हो सकते हैं।

 

यह भी जरुर पढ़ें : पीरियड के दौरान होने वाले दर्द को पुरुषों को भी कराया जा रहा हैं अहसास

You may also like

MERA DDDD DDD DD