[gtranslate]
world

चीन की वैक्सीन कूटनीति; 40 देशों को देगा कोरोना वैक्सीन

अमेरिका द्वारा दुनिया भर के कुछ देशों को कोरोना वैक्सीन प्रदान करने की घोषणा के बाद अब चीन ने भी वैक्सीन वितरण की घोषणा की है। चीन अफ्रीका के करीब 40 देशों में कोरोना के टीके बांटेगा। यह जानकारी चीन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को दी। ये टीके मुफ्त या बहुत ही उचित मूल्य पर दिए जाएंगे।

विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी वू पेंग ने कहा कि हमारे नागरिकों को भी जल्द से जल्द टीका लगवाने की जरूरत है। लेकिन अफ्रीका के कुछ देशों को तत्काल टीकों की आवश्यकता है और इसीलिए हमने यह निर्णय लिया है।” हालांकि, कुछ देशों की नीति अलग है। “हम पहले अपने नागरिकों का टीकाकरण करेंगे और फिर दूसरों की मदद करेंगे।” उन्होंने अमेरिका का जिक्र करते हुए कहा कि चीन द्वारा करुणा की भावना से सहायता प्रदान की जा रही है।

इस बीच राष्ट्रपति जो बिडेन ने हाल ही में घोषणा की कि अमेरिका अगले छह हफ्तों में कुछ देशों को 20 मिलियन टीके उपलब्ध कराएगा।

इस बीच चीन द्वारा विकसित टीकों को लेकर कुछ देशों में शिकायतें आ रही हैं। एक चीनी कंपनी द्वारा विकसित किए गए साइनोफॉर्म टीकों को कम प्रभावी दिखाया गया है। इसलिए अब यूएई में सायनोफॉर्म वैक्सीन की तीन डोज दी जाएंगी। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी वैक्सीन के बाद भी शरीर में एंटीबॉडी का उत्पादन नहीं हुआ था। इनमें से कुछ लोगों को कोरोना का तीसरा डोज दिया गया है।

कोरोना संकट में कोविड-19 वैक्सीन ने भी बनाए 9 नए अरबपति

You may also like

MERA DDDD DDD DD