[gtranslate]
world

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों पर चीन की दमनात्मक कार्रवाई जारी

हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन तथा अपने अधिकारों की मांग को लेकर जून 2019 से शुरू हुआ विरोध-प्रदर्शन अब भले ही थम गया है। लेकिन चीन द्वारा लागू विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के खिलाफ खड़े लोकतंत्र समर्थकों पर हांगकांग में चीन की दमनात्मक कार्रवाई का दौर अब भी जारी है। ताजा मामले में बीते गुरुवार को हांगकांग में 5 से अधिक लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह पहली बार नहीं है कि हांगकांग में इस तरह चीन के हस्तक्षेप से लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा हो।

स्टैंड न्यूज वेबसाइट की ओर से बताया गया कि पुलिस द्वारा एक दिन पहले कार्यालय पर छापा मारा गया था। उसके बाद 29 दिसंबर को लोकतंत्र समर्थित समाचार वेबसाइट से जुड़े दो लोगों पर देशद्रोह का आरोप लगाया गया। छापेमारी के सिलसिले में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है और वेबसाइट को बंद किया जा रहा है।

गिरफ्तार लोगों में स्टैंड न्यूज के पूर्व संपादक चुंग पुई-कुएन और वर्तमान संपादक पैट्रिक लैम शामिल हैं। इसमें चार महिलाएं भी शामिल हैं। गायक डेनिस हो और पूर्व सांसद मार्गरेट न्गो को भी गिरफ्तार किया गया। संस्था का सामान भी जब्त कर लिया गया है। संगठन से जुड़े लोगों के घरों पर भी छापेमारी की गई थी।

राष्ट्रीय सुरक्षा पुलिस ने एक बयान में कहा कि 33 वर्षीय और 52 वर्षीय लोगों पर राष्ट्र विरोधी सामग्री प्रकाशित करने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है। दोनों आरोपियों की पहचान अभी सामने नहीं आई है। हालांकि, स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, स्टैंड न्यूज के संपादक चुंग पुई-क्वीन और पैट्रिक लैम दोनों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। पुलिस का कहना है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले लोगों के प्रति ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति अपनाई जाएगी।

लोकतंत्र समर्थक अखबार एप्पल डेली के पूर्व संपादक चान पुई-मैन और चुंग की पत्नी को भी गिरफ्तार किया गया है। न्यूज पोर्टल के मुताबिक, उनके सभी कर्मचारियों की छंटनी कर दी गई है। एप्पल डेली को बंद करने का सीधा विरोध और आलोचना करने वाले हांगकांग के आखिरी मीडिया आउटलेट्स में से एक स्टैंड न्यूज के कार्यालय पर भी बीते बुधवार को छापा मारा गय

यह भी पढ़ें : तस्वीरों में साल 2021

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD