[gtranslate]
world

चीन ने जैक मा की कंपनी अलीबाबा पर लगाया 2.78 अरब डॉलर का जुर्माना

चीन एक तानाशाह मुल्क है और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग एक तानाशाही नेता। ऐसे में भला जैक मा चीन से भारत जैसे लोकतांत्रिक व्यवस्था की उम्मीद क्यों करने लगे, ये किसी को समझ नहीं आ रहा है। बोलने की आजादी सिर्फ लोकतांत्रिक देशों में होती है और यही बात समझने में चीन के जैक मा ने गलती कर दी नतीजा यह है कि इस बार उनकी कंपनी अलीबाबा पर 2.78 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। चीनी इतिहास में पहली बार इतना बड़ा जुर्माना किसी कंपनी पर लगाया है।

चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी लगातार अलीबाबा ग्रुप पर शिकंजा कस रही है और कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि चीन के राष्ट्रपति जैक मा को बिल्कुल पसंद नहीं कर रहे हैं और उन्हीं के इशारे पर अलीबाबा को जड़ से खत्म करने की कोशिश की जा रही है। अलीबाबा ग्रुप चीन की सबसे बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी है। इसके अलावा भी जैक मा की कंपनी अलीबाबा के दर्जनों प्रोडक्ट्स हैं। चीन के स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन फॉर मार्केट रेगुलेशन ने शनिवार को कहा है कि अलीबाबा पर ‘अपने एकाधिकार का गलत इस्तेमाल’ करने की वजह से जुर्माना लगाया जा रहा है और ऑनलाइन रिटेलिंग में उनके व्यापार को कम किया जा रहा है।

चीन की शीर्ष कंपनियों में से एक टेक-दिग्गज अलीबाबा की मुश्किलें बढ़नी पिछले साल दिसंबर से ही शुरू हो गई थी। जब चीन की सरकार नेअलीबाबा ग्रुप पर मोनोपोली यानी एकाधिकार के गलत इस्तेमाल को लेकर जांच के आदेश दे दिए थे। राज्य प्रशासन बाजार विनियमन यानि एसएएमआर के मुताबिक अलीबाबा के खिलाफ ‘दो में से एक चुनने’ की प्रैक्टिस में जांच शुरू की गई थी। यह जैक-मा की ई-कॉमर्स कंपनी और फिनटेक एंपायर के लिए बहुत बड़ा झटका माना गया था। चीन की आधिकारिक न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने पिछले साल दिसंबर मे बताया था कि रेगुलेटर ने अलीबाबा ग्रुप पर एक विशेष डीलिंग एग्रीमेंट के लिए एकाधिकार का गलत इस्तेमाल करने का आरोपी पाया है।

रेगुलेटर ने बताया था कि इस मामले में आने वाले दिनों में जैक-मा की कपनी एंट ग्रुप को भी नोटिस भेजा जाएगा। इससे पहले पिछले महीने ही चीन सरकार ने नाटकीय ढंग से एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के आईपीओ को खारिज कर दिया था। अलीबाबा विश्व की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है जिसके करोड़ों की संख्या में यूजर्स हैं। उनकी कंपनी का टर्नओवर कई सौ मिलियन डॉलर का है। इसकी तीन मेन वेबसाइट टाउबाउ, टीमॉल और अलीबाबा डॉट कॉम है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD