[gtranslate]
world

चीन : अफगान छोड़े चीनी नागरिक

बीते दिनों काबुल के एक होटल में हुए आतंकी हमले से अफगानिस्तान में तनाव व भय का माहौल बना हुआ है। जहां इस हमले कुछ लोग गंभीर रुप से घायल हुए है वहीं दो विदेशी नागरिकों ने अपनी जान गवाई है। जिससे चीन बौखला उठा है। जिस वजह से चीन के विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान में रह रहे अपने चीनी लोगों को अफगानिस्तान छोड़ने को कहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि अफगानिस्तान में वर्तमान सुरक्षा स्थिति को देखते हुए, अफगानिस्तान में हमारे नागरिकों को जल्द से जल्द देश छोड़ने और खाली करने की सलाह देता है, इसके लिए दूतावास को अपनी पहचान की जानकारी दें। साथ ही अतिरिक्त सुरक्षा सावधानी बरतने और आपातकालीन तैयारियों को बढ़ाये जाने ली सलाह भी दी गई है। वहीं वेनबिन के मुताबिक यह बेहद घृणित आतंकवादी हमला है और चीनी दूतावास ने भी अफगान पक्ष से इस हमले पर गौर करने के लिए कहा है। इस तरह के हमले को देखते हुए , अफगानिस्तान में चीनी दूतावास ने तालिबान सरकार के साथ एक गंभीर प्रतिनिधित्व दर्ज कराकर अफगान पक्ष से चीनी नागरिकों को खोजने और उन्हें बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा है। इसके अलावा चीनी पक्ष ने तालिबान सत्ता से संस्थानों का बचाव और सुरक्षा को प्रभावी ढंग से मजबूत करने के लिए कहा है ।

चीन के अतिरिक्त संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी अपराधियों की आलोचना की है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी काबुल होटल पर हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि महासचिव को काबुल के एक होटल पर हुए हमले की कड़ी निंदा करते हैं। महासचिव शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

गौरतलब है कि काबुल स्थित लोंगन होटल में 12 दिसंबर को निशाना बनाकर जोरदार धमाका किया गया था। कुछ लोगों द्वारा होटल के अंदर गोलीबारी भी की गई थी। काबुल पुलिस प्रमुख के लिए तालिबान द्वारा नियुक्त प्रवक्ता खालिद जादरान के अनुसार हमला कई घंटों तक चला, जिसके बाद सफाई अभियान चलाया गया। अपराधियों की मौत को लेकर तालिबान और आईएस के बयान एक जैसे नहीं है। तालिबान के मुताबिक तीन आतंकी मारे गए हैं जबकि आईएस द्वारा दिए गए बयान में उसके दो लड़ाकों ने हमला किया था। उसने आतंकी टेलीग्राम चैनलों में से एक पर बयान दिया है कि समूह से जुड़े दो सदस्यों द्वारा होटल को निशाना बनाया गया है। गौरतलब है कि काबुल में स्थित ये होटल चीनी लोगों के बीच लोकप्रिय है। यहां अक्सर चीन के नागरिक आते रहते थे। तालिबान सरकार के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने इस घटना के संबंध में कहा है कि जान बचाने के लिए खिड़की से कूदे दो विदेशी नागरिक घायल हुए हैं, जबकि तीन हमलावरों को मार गिराया गया।

 

  यह भी पढ़ें : लाखों की तादाद में पलायन कर रहे पाकिस्तानी नागरिक

You may also like

MERA DDDD DDD DD