[gtranslate]
world

कनाडा की गवर्नर जनरल पर लगा कर्मचारियों को अपमानित करने का आरोप 

कनाडा की गवर्नर जनरल और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की प्रतिनिधि जूली पेलेट ने 22 जनवरी को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। ऐसा उन्होंने अपने कार्यालय पर लगाए गए कथित कार्यस्थल उत्पीड़न के दावों को लेकर गुरुवार को प्रकाशित हुई रिपोर्ट के बाद किया। सरकार ने पिछले साल जुलाई में आरोपों की स्वतंत्र समीक्षा की थी। तब गवर्नर जनरल के आधिकारिक निवास- रिड्यू हॉल में खराब वातावरण के आरोप लगे थे।

 

मैंने पद से इस्तीफा दे दिया है : पेलेट

पेलेट ने एक बयान में कहा, ‘मेरे कार्यालय की अखंडता के लिए और हमारे देश और लोकतांत्रिक संस्थानों की भलाई के लिए, मैं इस नतीजे पर पहुंची हूं कि नए गवर्नर जनरल की नियुक्ति की जानी चाहिए। मैंने पद से इस्तीफा दे दिया है और कनाडा के प्रधानमंत्री को अपने फैसले के बारे में बता दिया है।’

पेलेट कर्मचारियों को सार्वजनिक रूप से अपमानित करती करती हैं!

गवर्नर जनरल के कार्यालय में काम करने वाले वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों ने आरोप लगाया था कि पेलेट उन्हें धमकाती, सार्वजनिक रूप से अपमानित करती और कर्मचारियों को बुली (भयभीत) करती हैं। इस कारण कुछ ने आंखों में आंसू लिए कार्यालय को छोड़ दिया। पेलेट ने उस समय आरोपों पर जवाब देते हुए कहा था कि उन्होंने इसे काफी गंभीरता से लिया है। कनाडा के इतिहास में विशेष रूप से ऐसी परिस्थितियों में एक गवर्नर जनरल का इस्तीफा अभूतपूर्व है।

 

उत्पीड़न के दावों के अलावा, पेलेट को रिड्यू हॉल में महंगे नवीकरण पर जोर देने के लिए सार्वजनिक आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। अक्सर रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस की कड़ी सुरक्षा को लेकर उनके मतभेद रहे हैं। इसमें जॉगिंग पर जाने के बारे में पुलिस को सूचना न देना शामिल है।

उनके लंबे समय से दोस्त रहे असुनता डी लोरेंजो, जिन्हें पेलेट ने गवर्नर जनरल के सचिव के रूप में नियुक्त किया था ने उनपर कर्मचारियों के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया गया था।

लोरेंजो ने भी पेलेट के इस व्यवहार के कारण नौकरी छोड़ दी थी। अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए पेलेट ने पिछले कुछ महीनों में रिड्यू हॉल में ‘तनाव’ को लेकर माफी मांगी। उन्होंने कहा, ‘हर किसी को हर समय और सभी परिस्थितियों में एक स्वस्थ और सुरक्षित कार्य वातावरण का अधिकार है। ऐसा प्रतीत होता है कि हमेशा ऐसा नहीं रहा और इसके लिए मुझे खेद है।’

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पेलेट के इस्तीफे पर कहा, ‘उनका इस्तीफा समीक्षा के दौरान कर्मचारियों द्वारा कार्यस्थल को लेकर जताई गई चिंताओं को दूर करने के लिए रिड्यू हॉल में नए नेतृत्व के लिए एक अवसर प्रदान करता है। पेलेट की जगह रानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा नियत समय में कोई व्यक्ति घोषित किया जाएगा।

You may also like

MERA DDDD DDD DD