[gtranslate]
world

ब्रिटेन की महारानी और प्रिंस ने लगवाया कोरोना का टीका, पोप फ्रांसिस भी लगवाएंगे कोरोना का टीका

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप को भी कोविड का टीका लगा है। बकिंघम पैलेस के प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि क्वीन और ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग को आज कोविड-19 का टीका लगाया गया है। महारानी के स्वास्थ्य को लेकर पहली बार ऐसी कोई सार्वजनिक प्रतिक्रिया बकिंघम पैलेस की ओर से आई हैं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन में सबसे लंबे वक्त तक शासन करने का रिकॉर्ड कायम कर चुकी हैं।

94 साल की क्वीन और 99 वर्ष के फिलिप को विंडसर कैसल के शाही परिवार के डॉक्टर ने कोविड-19 का यह टीका दिया। टीके को लेकर अन्य जानकारी नहीं दी गई है। ब्रिटेन में अब तक 15 लाख कोविड वैक्सीन ले चुके हैं। इसे ब्रिटेन का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम माना जा रहा है। टीकाकरण में बुजुर्गों, उनकी देखभाल करने वालों और हेल्थ वर्करों को प्राथमिकता दी जा रही है। गौरतलब है कि क्वीन और प्रिंस फिलिप ने महामारी के दौरान ज्यादातर वक्त विंडसर पैलेस में अकेले में बिताया है। इस साल क्रिसमस पर पूर्वी इंग्लैंड के सैंडरिंघम इस्टेट में परिवार के सदस्य इकट्ठा हुए थे। राजनीतिक नेता वादा कर रहे हैं कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियानों से जीवन सामान्य हो जाएगा, क्योंकि कोरोनावायरस का एक अधिक संक्रामक संस्करण दर्जनों देशों में फैलता है, जिससे महामारी को समाप्त करने की दौड़ में तात्कालिकता बढ़ जाएगी।

ब्रिटेन में आबादी का दो तरह की वैक्सीन से टीकाकरण किया जा रहा है। जिन्हें आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए बेकाबू स्ट्रेन के कारण टीकाकरण अभियान युद्धस्तर पर चलाया जा रहा है। ब्रिटेन में पिछले हफ्ते रोज 50 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले मिल रहे थे। ब्रिटेन में शुक्रवार को 24 घंटे में 1325 लोगों की मौत हुई और 68053 नए मामले मिले थे। ब्रिटेन मे महामारी से अब तक 80 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। वही दूसरी तरफ पोप फ्रांसिस ने 10 जनवरी रविवार शाम को टीवी चैनल कैनाले 5 के साथ साक्षात्कार की शुरुआत में कहा हैं कि “संकट के बाद हम पहले की तरह कभी नहीं रहेगे, हम या तो बेहतर उभरने या हम बदतर में चले जाएंगे। पोप के अनुसार, “हमें सब कुछ की समीक्षा करनी चाहिए।”

कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाने के बारे में कैनाले 5 के पत्रकार फैबियो मार्चेस रागोना के एक सवाल पर जवाब देते हुए पोप ने कहा कि हैं, मेरा मानना है कि नैतिकता की दृष्टि से हर किसी को टीका लेना चाहिए । यह एक विकल्प नहीं है, यह एक नैतिक क्रिया है, क्योंकि आप अपने स्वास्थ्य के साथ खेल रहे हैं, आप अपने जीवन के साथ खेल रहे हैं, लेकिन आप दूसरों के जीवन के साथ भी खेल रहे हैं। वह बताते हैं कि, अगले कुछ दिनों में वेटिकन में टीकाकरण शुरू हो जाएगा और उन्होंने इसके लिए खुद को बुक किया है। अगर डॉक्टरों का कहना है कि टीका सुरक्षित है और किसी के लिए “विशेष खतरों” मौजूद नहीं है, तो वे इसे जरूर लेगें।

You may also like

MERA DDDD DDD DD