[gtranslate]
world

तेल की कमी से त्रस्त ब्रिटेन, सरकार ने उतारी सेना

इस समय ब्रिटेन तेल की गंभीर कमी का सामना कर रहा है। इस कमी को दूर करने के लिए अब सेना को तैनात कर दिया गया है। तेल संकट की इस स्थिति निपटने से लिए अब सरकार ने कहा कि सशस्त्र बल अधिकारी 4 अक्टूबर, सोमवार से पूरे ब्रिटेन के गैराजों में पेट्रोल पहुंचाएंगे। महिलाओं और 100 चालकों समेत करीब 200 जवान स्टेशनों पर दबाव कम करने के लिए अपना ‘अस्थायी’ देंगे। मंत्रियों ने घोषणा की है कि मार्च के अंत तक 300 विदेशी ईंधन टैंकर ब्रिटेन में तेल की कमी को पूरा करेंगे।

मंत्रियों का कहना है कि अगर लोग सामान्य रूप से खरीदारी करें तो देश में तेल की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल स्टेशनों पर स्थिति में सुधार हो रहा है और बिकने से ज्यादा पेट्रोल दिया जा रहा है। लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि देश के कुछ हिस्सों में स्थिति बहुत खराब है। हाल ही में  आरएसी मोटरिंग ग्रुप ने कहा कि डिलीवरी की समस्या हल हो रही है। हालांकि, कुछ जगहों पर अभी भी आपूर्ति संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : जाते-जाते अमेरिका ने किए Taliban पर हवाई हमले

सेना को विशेष ट्रेनिंग

अधिकांश छोटे पेट्रोल पंप आपूर्ति में कमी का सामना कर रहे हैं क्योंकि ड्राइवरों ने सप्ताहांत के लिए अपने वाहनों में पेट्रोल भरवा लिया है। सरकार ने कहा कि सैन्य अधिकारी वर्तमान में प्रशिक्षण ले रहे हैं और जल्द ही देश की तेल की कमी को दूर करने के लिए सड़कों पर उतरेंगे। रक्षा मंत्री बेन वालेस ने कहा कि सैनिक इस सप्ताह प्रशिक्षण के बाद ड्राइवरों के साथ अपना काम शुरू करेंगे।

आखिर क्यों आई तेल आपदा ?

ब्रेक्सिट और ट्रक ड्राइवरों की भारी कमी को ब्रिटेन में पेट्रोल और डीजल की कमी का कारण बताया जा रहा है। इससे ब्रिटेन की सप्लाई चेन चरमरा गई है। ट्रक ड्राइवर्स की कमी के चलते रिफाइनरी से पेट्रोल पंपों तक तेल नहीं पहुंच रहा है। सड़क के किनारे बड़ी संख्या में ट्रक खड़े हैं, लेकिन उन्हें चलाने वाला कोई नहीं है। यही वजह है कि पूरे ब्रिटेन में तेल की किल्लत को लेकर हाहाकार मचा हुआ है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD