[gtranslate]
world

पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाइडेन ने उत्तर कोरिया को दिया जवाब

कोरोना वायरस ने पूरे विश्व में कोहराम मचा रखा है तो वहीं दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी इससे अछूता नहीं रहा है। अमेरिका में कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया है। कोरोना संक्रमितों के साथ ही मरने वालों की संख्या भी यहां सबसे ज्यादा रही है।इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन ने पहली बार गुरुवार, 25 मार्च को औपचारिक रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने इस कॉन्फ्रेंस में कई महत्वपूर्ण मुद्दों का उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि अमेरिका में इस वक्त कोरोना की स्थिति भयंकर है। इसके लिए उन्होंने प्रण लिया है कि वह 100 दिन के अंदर अमेरिकी लोगों को 20 करोड़ वैक्सीन डोज लगवाएंगे। अपने संबोधन में उन्होंने अमेरिका में कोरोना की स्थिति से लेकर वर्ष 2024 में चुनाव लड़ने तक के कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपनी राय लोगों के सामने रखी।

दो घंटे जिनपिंग से हुई बातचीत का खुलासा

संबोधन में बाइडेन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ पद संभालने के बाद हुई दो घंटे की बातचीत का भी खुलासा किया। उन्होंने कहा कि मैंने चीन को स्पष्ट शब्दों में कह दिया है कि अमेरिका टकराव नहीं चाहता, लेकिन हमारी प्रतिस्पर्धा टक्कर की होगी। बाइडेन ने बताया कि मैंने उनसे यह भी कहा कि चीन को अन्तर्राष्ट्रीय नियमों का पालन करना होगा और उइगर मुसलमानों के मामले में भी अमेरिका पीछे नहीं हटेगा।

उत्तर कोरिया को भी मिलेगा जवाब

बाइडेन ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम को आगे बढ़ाता है, तो इसका जवाब अमेरिका द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया पर अपने सहयोगियों के साथ परामर्श कर रहा है। उन्होंने कहा कि मैं किसी तरह की कूटनीति के लिए भी तैयार हूं लेकिन यह डिन्यूक्लराइजेशनके अंतिम परिणाम पर निर्भर करेगा।

सैनिटाइजर का कर रहें है इस्तेमाल, तो जरूर पढ़ें यह खबर

जब बाइडेन को बताया गया कि राष्ट्रपति ट्रम्प ने पहले ही अपनी रिइलेक्शन समिति का गठन कर दिया है, तो बिडेन ने हँसते हुए चुटकी ली। मुझे अपने पूर्ववर्ती की याद आ रही है। उन्होंने कहा कि वह 2024 के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं फिर से राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का इच्छुक हूँ ।

You may also like

MERA DDDD DDD DD