[gtranslate]
world

वैश्विक जलवायु चर्चा के लिए दुनिया के 40 नेताओं को जो बाइडन ने किया आमंत्रित

पहली वैश्विक जलवायु चर्चा के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत के प्रधानमंत्री सहित विश्व के 40 नेताओं को आमंत्रित किया है। वैश्विक मुद्दों पर होने वाली ये बैठक 22 और 23 अप्रैल को व्हाइट हाउस में आयोजित किया जाएगा। बाइडेन द्वारा रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को भी इस बैठक में आमंत्रित किया गया है।
प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका को इस समारोह के माध्यम से जीवाश्म ईंधन से होने वाले जलवायु प्रदूषण को कम करने में वैश्विक स्तर पर प्रयासों को धार देने में मदद मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि 22 और 23 अप्रैल को होने वाले कार्यक्रम के लिए शुक्रवार को विश्व के 40 नेताओं को निमंत्रण पत्र भेजने का कार्य जारी है।
माना जा रहा है कि इस साल नवंबर में ग्लासगो में होने वाले सीओपी -26 जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के लिए यह बैठक एक मील का पत्थर साबित होगी। इस बैठक के लिए बांग्लादेश के प्रधान मंत्री शेख हसीना और भूटान के प्रधान मंत्री लोटे त्सरिंग को भी राष्ट्रपति जो बिडेन प्रशासन की ओर से आमंत्रित किया गया है।

बाइडन का ये फैसला रूस और चीन से तनातनी के बीच बेहद अहम माना जा रहा है। हाल ही में अमेरिका की दोनों देशों के रिश्तों में खटास बढ़ गई है। ऐसे में अब देखना दिलचस्प है कि पुतिन और जिनपिंग का बाइडन की पेशकश पर क्या रुख रहता है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD