[gtranslate]
world

बराक ओबामा : अगर दुनिया को महिलाएं चलातीं, तो लोगों के जीवनस्तर में सुधार दिखता

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि अगर दुनिया को महिलाएं चलातीं, तो लोगों के जीवनस्तर में सुधार दिखता और हर तरफ अच्छे परिणाम देखने को मिलते।
दरअसल ,सिंगापुर में आयोजित एक कार्यक्रम में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने नारी शक्ति की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे सर्वश्रेष्ठ नहीं हो सकतीं, लेकिन यह बता निर्विवाद है कि वे पुरुषों से बेहतर हैं। ओबामा ने कहा कि जब मैं राष्ट्रपति था, तो कई बार ख्याल आया कि अगर दुनिया को महिलाएं दुनिया चलाती तो कैसा होता।
उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि अगर दो साल के लिए हर देश की बागडोर महिलाओं के हाथ में चली जाए तो आपको हर जगह सुधार देखने को मिलेगा। इससे लोगों का जीवनस्तर सुधरेगा। अभी आपको कही भी  समस्याएं दिखें, तो समझ जाइए कि यह उन बूढ़े पुरुषों की वजह से है, जो रास्ते से नहीं हटना चाहते है। ओबामा ने आगे कहा कि राजनेताओं के लिए जरूरी है कि वे खुद को याद दिलाएं कि उन्हें काम करना है। वे जिस पद पर हैं, वहां जमे रहने के लिए नहीं हैं। आप वहां सिर्फ अपनी ताकत और अहमियत बढ़ाने के लिए नहीं हैं।
 साल 2009 से 2016 तक बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति रहे हैं। ओबामा ने राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद से ही राजनीति से दूरी बना ली थी। अभी वे पत्नी मिशेल के साथ ‘ओबामा फाउंडेशन’ चलाते हैं। यहां दुनियाभर में युवा नेताओं और कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन करती है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD