[gtranslate]
world

बदहाल डिटेंशन कैंप, मानवाधिकार स्वयंप्रभु प्रवक्ता की दरकी छवि 

अमेरिका में शरण लेने की उम्मीद में हजारों लोग अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर पहुंचे हुए हैं। इससे बाइडन प्रशासन पर भारी दबाव पड़ सकता है। ये लोग यहां शरण के लिए इसलिए पहुंच रहे हैं क्योंकि उन्हें नए राष्ट्रपति जो बाइडन के पद संभालने के बाद देश में प्रवेश आसान होने की उम्मीद है।
लेकिन इस बीच अमेरिका के एक डिटेंशन कैंप में प्रवासियों की नई तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका की सीमा पर डिटेंशन कैंप में सुविधाओं की कमी और कोविड काल में लापरवाही देखी जा रही है। राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन पर दबाव बढ़ा है कि अमेरिका में उनके शासन में इतनी भयावह स्थिति क्यों है ?
दरअसल, अमेरिका के राज्य टेक्सास के डोना में शरणार्थी शिविरों की तस्वीरों में लोगों को पॉलीथिन में फर्श पर लेटा हुआ दिखाया गया। जब तक उनके दस्तावेजों का मूल्यांकन नहीं हो जाता है तब तक उन्हें पॉलीथिन की चादर से समूहों में अलग अलग रखा जा रहा है।
इन तस्वीरों को कमरे में कैद डेमोक्रेटिक कांग्रेसी हेनरी क्यूलेर द्वारा किया गया था, जो प्रवासियों की हालिया हालत को दिखाकर बिडेन प्रशासन पर दबाव डाल रहे है और रायटर समाचार एजेंसी को ये तस्वीरें मुहैया करा रहे है।

सेक्स सहमति के लिए बने ऐप, ऑस्ट्रेलिया के पुलिस अफसर का सुझाव 

इस वक्त मध्य और दक्षिण अमेरिका में हजारों लोगों हिंसा, प्राकृतिक आपदाओं और आर्थिक तंगी से परेशान होकर पलायन कर रहे हैं। इस बीच मैक्सिको के साथ सीमा पर एक उभरती मानवीय स्थिति को लेकर बिडेन प्रशासन दबाव में है। डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति ने अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प की तुलना में अधिक मानवीय आव्रजन नीति का वादा किया है। लेकिन सामने आई तस्वीरें तो कुछ और ही बयां कर रही हैं।

नतीजतन, अमेरिकी अधिकारियों ने प्रवासियों के आगमन की बढ़ती संख्या के बीच उन्हें डोना में शिविरों में रहने की व्यवस्था की है। जब तक की स्थायी घर बनकर तैयार नहीं हो जाते हैं। रॉयटर्स द्वारा देखे गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दी जा रही सीमावर्ती सुविधाओं में 5,000 से अधिक बच्चे हैं जो इस अवस्था में रहने को मजबूर हैं।

शिविरों की योजनाओं से परिचित दो लोगों ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया कि गैर-लाभकारी संगठनों द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के तहत, प्रशासन का उद्देश्य कुछ प्रवासी परिवारों को होटलों में रखने की अनुमति देना है। इस योजना के तहत, सैन एंटोनियो-आधारित संगठन, एंडीवोर्स, टेक्सास और एरिज़ोना के होटलों में “परिवार के स्वागत स्थल” को देखेगा।
संगठन, अन्य गैर-लाभकारी संस्थाओं के साथ साझेदारी में, शुरू में सीमा पर रहने वाले परिवारों के लिए सात अलग-अलग ब्रांड-नाम के होटलों में बिस्तर प्रदान करेगा।

यूएस इमिग्रेशन एंड कस्टम्स इंफोर्समेंट (ICE) के कार्यवाहक निदेशक, ताए जॉनसन ने कहा कि एजेंसी ने प्रवासी परिवारों के लिए अस्थायी आश्रय और सेवाएं प्रदान करने के लिए एंडेवर के साथ एक अल्पकालिक, $ 86.9 अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। उन्होंने कहा कि यह अनुबंध 1,239 बेड और अन्य आवश्यक सेवाएं प्रदान करता है।

रिसेप्शन सेंटरों के खुलने से लाभ की सुविधाओं में प्रवासी परिवारों को बंदी बनाने से दूर, एक डेमोक्रेट, बिडेन के प्रशासन द्वारा एक महत्वपूर्ण बदलाव होगा। जनवरी में, बिडेन ने न्याय विभाग को निर्देश दिया था कि वह निजी तौर पर संचालित आपराधिक डिटेंशन सुविधाओं के साथ अपने अनुबंधों को नवीनीकृत न करे। हालांकि, इस आदेश ने आईसीई द्वारा संचालित आव्रजन जेलों को बाधित नहीं किया।

एक आईसीई प्रवक्ता के अनुसार, टेक्सास में दो परिवार डिटेंशन केंद्रों में 1,200 प्रवासियों को रखा गया था। पेंसिल्वेनिया में एक तीसरा केंद्र अब परिवारों को रखने के लिए उपयोग नहीं किया जा रहा है।

हाल ही में इस संबंध में पड़ रहे दबाव को देखते हुए व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा था कि अभी इसका समय नहीं आया है और कई लोगों को वापस कर दिया जाएगा। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने भी छह फरवरी को इसी तरह की टिप्पणी की थी।

खुली नहीं हैं सीमाएं : ब्लिंकेन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने होंडुरास, अल साल्वाडोर और ग्वाटेमाला के साथ ट्रंप के कार्यकाल में हुए समझौतों को खत्म करने का ऐलान किया था। लेकिन शरण पाने वालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उन्होंने कहा, स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि, इन कार्रवाइयों का मतलब यह नहीं है कि अमेरिका की सीमा खुल गई हैं।
बिडेन के अधिकारियों ने कहा है कि प्रवासी परिवारों को मेक्सिको या उनके पड़ोसी देशों में एक ट्रम्प-युग के आदेश के तहत “निष्कासित” किया जाएगा।

आईसीई के जॉनसन ने बयान में कहा, “हमारी सीमा खुली नहीं है।” “रोग नियंत्रण सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के तहत अधिकांश व्यक्तियों को निष्कासित किया जाना जारी है।”

You may also like

MERA DDDD DDD DD