world

ऑस्ट्रेलियाई लेखक यांग हेंगजुन पर लगा चीन में जासूसी करने का आरोप

चीनी-ऑस्ट्रेलियाई लेखक यांग हेंगजुन को औपचारिक रूप से चीन में जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रालय ने कहा कि यांग जोकि ऑस्ट्रेलियाई नागरिक हैं इन्हें जनवरी माह से बीजिंग में कठोर परिस्थितियों में रखा गया,जो कि दुःखद है ।

डॉ यांग हेंगजुन एक उपन्यासकार हैं जिन्हें चीनी भाषा की अच्छी पकड़ है। चीनी सोशल मीडिया पर वे बहुत ही सक्रिय रहते हैं और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर ब्लॉग भी लिखते हैं। दि डेमोक्रेसी पेडलर नाम से मशहूर यांग के सोशल साइट्स पर लगभग 1,30,000 फॉलोवर्स हैं।

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिज पायने ने कहा कि यांग की गिरफ्तारी को लेकर ऑस्ट्रेलिया बहुत चिंतित और निराश है। हमें डॉ यांग की अत्यधिक चिंता है क्योंकि उन्हें जानबूझकर कर फसाया जा रहा है।

वहीं यांग के समर्थकों का कहना है कि उन्हें 23 अगस्त से चीन की सरकार ने यांग को औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर के कई दिनों से बिना किसी आरोप के हिरासत में रखा गया है।
समर्थकों ने कैनबेरा में प्रदर्शन कर के यांग को रिहा करने की मांग की।

ऑस्ट्रेलिया लगातार कह रहा है कि चीन ने अभी तक हमे यांग को नजरबंद करने के कारणों की व्याख्या नहीं दी है।

ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री ने कड़े शब्दों में कहा है कि यदि डॉ यांग को गिरफ्तार करने के पीछे इस्तेमाल चीन और ऑस्ट्रेलिया के राजनीतिक परिपेक्ष्य में किया गया है तो यह गलत है। चीनी सरकार को उन्हें जल्द से जल्द छोड़ना चाहिये।

You may also like