[gtranslate]
world

कोरोना से ठीक होते ही चुनाव अभियान तेज करने में जुटे ट्रंप

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए केवल एक माह शेष है। ऐसे में चुनाव प्रचार भी तेजी पर है।  इसी बीच कोरोना से संक्रमित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। ऐसे में रिपब्लिकन पार्टी के चुनाव अभियान में भी तेजी आने की उम्मीदें बढ़ी हैं। ट्रंप ने भी चुनाव प्रचार को तेज करने के अपने इरादे जताए हैं।

गौरतलब है कि 2 अक्टूबर को ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया कोरोना पॉज़िटिव पाए गए थे। जिसके बाद ट्रम्प तीन दिन से अस्पताल में भर्ती थे। अस्पताल से छुट्टी मिलते ही ट्रंप द्वारा जल्द ही दोबारा चुनाव प्रचार शुरू करने की उम्मीद जताई गई है। डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर बताया था कि वो 5 अक्टूबर की  शाम को ही अस्पताल से छुट्टी लेंगे। हालांकि डॉ कॉनले की ओर से बताया गया कि ट्रंप के ऑक्सीजन लेवल में गिरावट के बाद उन्हें दो बार अतिरिक्त ऑक्सीज़न दी गई थी।

व्हाइट हाउस के चिकित्सक डॉ. सीन कॉनले की ओर से कहा गया था कि ट्रंप के स्वास्थ्य में सुधार है इसलिए वह छुट्टी ले सकते हैं। हालाँकि डॉक्टर्स द्वारा यह भी कहा गया कि ट्रंप पूरी तरह से अभी ठीक नहीं हैं। लेकिन वह घर जाने के लिए सुरक्षित हैं। डॉक्टर ने कहा कि ट्रंप के स्वास्थ्य में बीते 24 घंटे से  सुधार जारी है। उन्होंने कहा कि ट्रंप ‘घर लौटेंगे जहां उन्हें 24 घंटे विश्व स्तरीय मेडिकल केयर मिलती रहेगी।’

व्हाइट हाउस लौटे ट्रंप

डॉक्टर ने यह भी कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि “जीवित वायरस अभी भी मौजूद है”, जो दूसरों में ट्रम्प फैला सकें । मेडिकल टीम ने यह भी कहा कि राष्ट्रपति को श्वसन संबंधी कोई शिकायत नहीं है और उन्हें पिछले 72 घंटों में बुखार नहीं आया है। उन्होंने कहा कि ट्रंप का ऑक्सीजन स्तर सामान्य है। टीम ने कहा कि ट्रम्प को व्हाइट हाउस में पूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं दी जा सकती हैं जो ग्रेट वाल्टर रीड मेडिकल सेंटर में प्रदान की जा रही हैं।

 ट्रंप ने अपने आधिकारिक आवास व्हाइट हाउस आ चुके है। जहां उनका इलाज जारी रहेगा। अस्पताल से निकलने से पहले राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, “जल्द चुनाव प्रचार शुरू करूंगा। फेक न्यूज़ सिर्फ फेक पोल दिखाती है। ” ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘मैं आज ही ग्रेट वाल्टर रीड मेडिकल सेंटर से छुट्टी लूंगा। बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं। कोविड से डरे नहीं। इसे अपनी ज़िंदगी पर हावी ना होने दें. हमने ट्रंप प्रशासन के तहत कुछ बहुत ही अच्छी दवाइयां और जानकारी विकसित की है।’

डॉ. ब्रायन गैरीबाल्डी ने बताया था कि राष्ट्रपति को डिस्चार्ज करने से पूर्व एंटीवायरस दवा रेमडेसिवीर की खुराक दी जाएगी। उन्होंने ये भी बताया कि राष्ट्रपति को डेक्सामीथेसोन भी दिया जा रहा है।  ये एक स्टेरॉयड है जो कि आमतौर पर गंभीर कोविड-19 मामलों में दिया जाता है। डॉ कॉनले ने बताया कि रेमडेसिवीर की तीन खुराक ट्रंप को अब तक दी जा चुकी है। चौथी खुराक डिस्चार्ज होने से पहले दी जाएगी और फिर पांचवी व्हाइट हाउस में दी जाएगी।

You may also like

MERA DDDD DDD DD