[gtranslate]
world

कोरोना वैक्सीन घोटाले के चलते अर्जेंटीना के स्वास्थ्य मंत्री को देना पड़ा इस्तीफा

कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर कई घोटाले और विवाद सामने आ रहे हैं। अर्जेंटीना में इस वजह से स्वास्थ्य मंत्री ने अपना पद खो दिया है। स्वास्थ्य मंत्री पर प्राथमिकता समूह के बाहर लोगों को टीकाकरण की सिफारिश करने का आरोप लगाया गया है। राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने गिनीज गोंजालेज गार्सिया से इस्तीफा देने को कहा है।

स्वास्थ्य मंत्री पर कोविड -19 टीकाकरण के लिए प्राथमिकता समूह में नाम नहीं होने के बावजूद एक प्रसिद्ध स्थानीय पत्रकार को वैक्सीन की सिफारिश करने का आरोप लगाया गया है। राष्ट्रपति ने अपने ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ को स्वास्थ्य मंत्री गिनीज गोंजालेज गार्सिया को इस्तीफा देने का निर्देश देने के लिए कहा। गार्सिया कोविड -19 से निपटने के लिए सरकार की रणनीति के प्रभारी भी थे। गोंजालेज गार्सिया ने इस्तीफे के अनुरोध के बारे में सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं कहा लेकिन एक अधिकारी ने कहा कि वह अब सरकार का हिस्सा नहीं हैं।

यह भी पढ़ें : उइगर मुसलमानों के बाद अब उत्सुल मुस्लिम चीन की हिंसा के नए शिकार

एक पत्रकार होरासिओ वेरबिट्सकी ने कहा कि उन्होंने मंत्री गार्सिया से टीकाकरण कराने का अनुरोध किया था। मंत्री ने उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय बुलाया और शुक्रवार को उन्हें स्पुतनिक वी वैक्सीन की एक खुराक दी गई। यह अर्जेंटीना में एक अलग मामला नहीं है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें महापौरों, सांसदों, कार्यकर्ताओं, लोगों को टीके दिए गए हैं, भले ही उनका नाम प्राथमिकता समूह में नहीं था। हालांकि, प्राथमिकता के तौर पर, टीके डॉक्टरों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और बुजुर्गों को देश में सबसे पहले दिए जाने हैं। अर्जेंटीना में covid-19 ने 2 मिलियन लोगों को संक्रमित किया है और 50,857 लोगों की जान ले ली है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD