[gtranslate]
world

जर्जर हालत में अमेरिका के 2, 200 बांध

दुनिया में सबसे विकसित देशों में शामिल अमेरिका के लिए अपने देश के ख़राब और जर्जर हालत में पहुंच चुके बांध एक बड़ी चुनौती बनते जा रहे हैं। विकासशील देशों के ही हालात खराब नहीं है बल्कि विश्व महाशक्ति अमेरिका भी कई चुनौतियों का सामना कर रहा है। हाल ही के एक विश्लेषण के अनुसार, अमेरिका के 2 हजार 200 बांधों की हालत बेहद खराब है।

एसोसिएटेड प्रेस (एपी) की ओर से अमेरिका के बांधों पर एक विश्लेषण किया गया है। यह पाया गया कि अमेरिका भर में, 2,200 से अधिक बांध क्षतिग्रस्त हैं या अच्छी स्थिति में नहीं हैं। एपी ने तीन साल पहले भी इसी तरह की समीक्षा की थी, लेकिन इस बार स्थिति पहले से भी बदतर है। कहा जा रहा है कि क्षतिग्रस्त बांधों की संख्या और भी अधिक हो सकती है, क्योंकि कई राज्य ऐसे डेटा को ट्रैक नहीं करते हैं, साथ ही कई एजेंसियां ​​अपने बांधों की स्थिति के बारे में जानकारी नहीं देती हैं। अमेरिका के बांध औसतन आधी सदी से भी अधिक पुराने हैं, और जिस तरह से वे बनाए गए हैं, वे जीवन के लिए खतरा हो सकते हैं। इनके अंतर्गत घर, व्यवसाय या राजमार्ग आते हैं। सबसे बड़ा खतरा यह है कि गर्म जलवायु के कारण भारी बारिश के साथ तूफान आ सकता है, जो पुराने बांधों को प्रभावित कर सकता है।

दशकों से मेंटेनेंस का काम ठीक से नहीं किया गया, जिससे समस्या और बढ़ गई है। लेकिन जलवायु परिवर्तन और अधिक बाढ़ ने अमेरिका के बुनियादी ढांचे के इस अनदेखी पहलू पर नए सिरे से ध्यान आकर्षित किया है। पिछले साल, राष्ट्रपति जो बिडेन ने बांध से संबंधित परियोजनाओं के लिए 300 करोड़ डॉलर आवंटित किए, जिनमें से कई मिलियन राज्य बांध सुरक्षा कार्यक्रमों और मरम्मत के लिए थे। एसोसिएशन ऑफ स्टेट डैम सेफ्टी ऑफिशियल्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, निजी कंपनियों, सामुदायिक संघों, राज्य और स्थानीय सरकारों और संघीय सरकार के साथ-साथ अन्य संस्थाओं से यह पैसा 89,000 बांध मरम्मत का समर्थन करता है। ऐसा करने के लिए आवश्यक लगभग 7600 करोड़ डॉलर का यह एक छोटा सा अंश है।

यूएस आर्मी कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स ने अपने डेटाबेस में लगभग 92,000 बांधों को सूचीबद्ध किया है, जिनमें से अधिकांश निजी और राज्य-विनियमित हैं। बांधों को उनके जोखिम के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। इन्हें निम्न से उच्च स्तर के खतरे में वर्गीकृत किया गया है। खतरे के उच्च स्तर का मतलब है कि बांध टूटने पर लोगों की जान जा सकती है। कई वर्षों से बांधों का ठीक से रखरखाव नहीं किया गया है।

बांधों का आकलन भी उनकी स्थिति के आधार पर किया गया है, जो सबसे खराब स्थिति में हैं – उन्हें खराब या असंतोषजनक कहा जाता है। ऐसे बांधों में दरारें और कटाव सहित कई समस्याएं हैं। ये समस्याएं इन बांधों को कमजोर कर सकती हैं। ऐसा लगता है कि खराब या असंतोषजनक परिस्थितियों में उच्च जोखिम वाले बांधों की संख्या में थोड़ी वृद्धि हुई है। 2018 की तुलना में न्यूयॉर्क में खराब और खतरनाक बांधों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है। दक्षिण कैरोलिना में उच्च जोखिम वाले बांधों की संख्या 2018 से 2021 तक एक तिहाई बढ़ गई है। 2015 और 2016 में भारी बारिश के बीच राज्य में 70 से अधिक बांध विफल हो गए हैं।

रोड आइलैंड के पर्यावरण प्रबंधन विभाग में अनुपालन और निरीक्षण अधिकारी डेविड चॉपी का कहना है कि कई पुराने बांध आज या भविष्य में तूफानों को झेलने में सक्षम नहीं हैं। बांध की खराब स्थिति का मतलब यह भी है कि सूखे की तैयारी में कम पानी जमा किया जा रहा है। सूखा अब पश्चिम के लिए एक गंभीर समस्या है।

यह भी पढ़ें : गर्भपात विवाद से सुलगता अमेरिका

You may also like

MERA DDDD DDD DD