[gtranslate]
world

कोरोना संकट के कारण केन्या के सभी स्कूल अगले साल जनवरी तक रहेंगे बंद

कोरोना संकट के कारण केन्या के सभी स्कूल अगले साल जनवरी तक रहेंगे बंद

कोरोना वायरस महामारी के कारण पूर्वी अफ्रीकी देश केन्या में सभी स्कूल अगले साल जनवरी तक बंद रहेंगे। यहां अंतिम परीक्षाएं आमतौर पर अक्टूबर-नवंबर में ली जाती हैं। लेकिन कोरोना संकट के मद्देनजर इस साल सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है।

केन्या के शिक्षा मंत्री जॉर्ज मगोहा ने संवाददाताओं को बताया कि प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में कक्षाएं अगले साल जनवरी में शुरू होंगी। देश के शिक्षा मंत्री को लगता है कि स्कूल खुलने का मतलब है कि जिस तरह से कोरोना का प्रकोप शुरू हुआ है, उससे खतरा बढ़ रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि स्कूल खोलना मतलब बच्चों को और अधिक खतरे में डालना। उन्होंने कहा, “दूसरी ओर, स्कूल मार्च के मध्य से बंद हो जाएगा, इसलिए सभी स्कूलों के 2020 शैक्षणिक वर्ष को भी हटा दिया जाएगा।” यह निर्देश सभी सार्वजनिक और निजी स्कूलों पर लागू होगा।

सोमवार को राष्ट्रपति उहुरु कीनियाता ने देश को चरणबद्ध रूप से फिर से खोलने की घोषणा की, जिसमें नैरोबी और मोम्बासा के मुख्य शहरों में यात्रा प्रतिबंध शामिल हैं। केन्या में स्कूल वर्ष जनवरी से नवंबर तक होता है। हालांकि, शिक्षा मंत्री ने कहा कि सितंबर में देश के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोल दिया जाएगा।

चूंकि छात्रों ने मार्च में स्कूल जाना बंद कर दिया था, इसलिए सरकार द्वारा संचालित केन्या इंस्टीट्यूट ऑफ करिकुलम डेवलपमेंट स्कूल को रेडियो, टेलीविजन और ऑनलाइन के माध्यम से चलाने की कोशिश कर रहा है।

हालाँकि कुछ छात्र पाठ्यक्रम के अनुसार, पाठ को पूरा करने में सक्षम थे, लेकिन कई इस तकनीकी सुविधा से असक्षम थे। पूरी दुनिया में कोरोना मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। केन्या में अब तक कोरोना वायरस के 8,000 से अधिक मामलों की पहचान की जा चुकी है। वायरस ने 174 लोगों की जान ले ली है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD