[gtranslate]
world

एक और सामूहिक हत्याकांड के बाद बिडेन ने कहा-राष्ट्रीय शर्म

एक बार फिर अमेरिका की विवादित बंदूक नीति ने अमेरिका को विश्व के सामने शर्मिंदा होने पर मजबूर कर दिया है। बिडेन ने जापानी प्रधानमंत्री योशीहाइड सुगा के साथ व्हाइट हाउस समाचार सम्मेलन में कहा,“यह खत्म होना चाहिए। यह एक राष्ट्रीय शर्मिंदगी है।”

बिडेन ने कहा कि कांग्रेस को सैन्य-शैली जैसे घातक हथियारों पर और हिंसा को प्रेरित करने वाली पत्रिकाओं पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। बिडेन ने अमेरिकी सीनेट में इसी तरह का प्रतिबंध लगाया जो 2004 में समाप्त हो गया ।

अलग-अलग शोध और रिपोर्ट बताती हैं कि अमेरिका में बंदूक की घटनाओं के परिणामस्वरूप अन्य देशों की तुलना में बड़े पैमाने पर गोलीबारी की घटनाएं हुई हैं।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जेन साकी ने कहा था कि कांग्रेस को हिंसा से पीड़ित हुए लोगों द्वारा बंदूक निर्माताओं पर मुकदमा चलाने की अनुमति देनी चाहिए।

अमेरिका का दावा, एलियंस के धरती पर उतरने की तस्वीरें असली

इंडियानापोलिस शूटिंग कम से कम पांचवीं घटना थी, जो कई हफ्तों तक देश में कई महाविनाश जैसी हाईप्रोफाइल हिंसा के रूप में बेखौफ वापसी रही।

अमेरिका में इंडियानापोलिस हवाई अड्डे के पास एक FedEx केंद्र के बाहर देर रात हुई गोलीबारी में एक गिटारवादक ने आठ लोगों की हत्या कर दी और कई लोगों को घायल कर दिया। मारे गए लोगों में 4 सिख समुदाय के सदस्य हैं। पुलिस ने कहा कि बाद में साथी ने खुद को गोली मारकर जान दे दी।

वैश्विक महामारी के दौरान कुछ हद तक शांत रहने के बाद अमेरिका में बड़े पैमाने पर होने वाली सामूहिक गोलीबारी की यह ताजा घटना है। जिसके बाद अब जो बिडेन पर बन्दूक नियंत्रण कानून को सख्त करने का दवाब बढ़ गया है।

बिडेन ने जोर देकर कहा कि वह समस्या से निपट सकते हैं, साथ ही एक व्यापक जॉब पैकेज को आगे बढ़ाते हुए कोरोना वायरस महामारी पर लगाम लगाने के लिए भी काम कर रहे हैं।

रूस-अमेरिका के दरकते रिश्ते, कई राजनयिक अमेरिका से निष्कासित

बंदूक नियमों को कड़ा करने के लिए बिडेन ने अब तक सीमित कदम उठाए हैं, और समस्या से लड़ने के लिए अधिक धन की मांग की है।

हालांकि उन्हें कांग्रेसियों को अधिक महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए राजी करना होगा। यह एक चुनौती है। क्योंकि पिछले एक दशक के दौरान किए गए कई प्रयास असफल रहे हैं। अब तक कि सैकड़ों हजारों अमेरिकियों की मृत्यु हो गई है।

डेमोक्रेटिक-नियंत्रित हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने इस साल बंदूक खरीदारों की वैधता जांच का विस्तार करने के लिए कानून पारित किया, लेकिन असफल रहे।

 डेमोक्रेट और रिपब्लिकन संभावित समझौते पर चर्चा कर रहे हैं। कांग्रेस ने अभी तक बिडेन के प्रस्तावित हमले के हथियार पर प्रतिबंध नहीं लगाया है।  हालांकि कई राज्यों में यह निषेध है।

 

बिडेन की पार्टी में सऊदी रक्षा सौदे के चलते बढ़ी बेचैनी

पीड़ित निराश

द टाइम नाउ समूह द्वारा आयोजित एक समाचार सम्मेलन में बंदूक की हिंसा से नुकसान उठाने वाले कई लोगों ने शुक्रवार को कहा कि वे सरकार की निष्क्रियता से निराश हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका अब तक दुनिया में सबसे भारी सशस्त्र समाज है, और हाल के वर्षों में बंदूक से होने वाली मौतों की संख्या तेजी से बढ़ी है।

एक शोध समूह गन वायलेंस आर्काइव के अनुसार, पिछले साल आत्महत्या के मुकाबले आधे से अधिक लोग बंदूक हिंसा में मरे हैं। पिछले साल बंदूक की हिंसा में 43,539 अमेरिकियों की मौत हो गई।

बिडेन ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि कहा कि वह राज्यों के लिए रेड-फ्लैग कानूनों को अपनाना आसान बना देंगे, जो अधिकारियों को उन लोगों से बंदूकें लेने की अनुमति देते हैं, जिन्हें खुद या दूसरों के लिए खतरा माना जाता है।

 

हिंसक होता अमेरिकी समाज, मासूम बच्चों में भी बढ़ रही हिंसक प्रवृत्ति

 

बाइडेन ने कहा कि राष्ट्रपति के रूप में उनकी जिम्मेदारी है कि वे कार्यवाई करे और वह इस समस्या से निपटने के लिए अपनी शक्ति का भरपूर इस्तेमाल करेंगे, चाहे कांग्रेस ना भी करे तो।

न्याय विभाग को यह दिखाने के लिए एक पेपर ट्रेल बनाने की आवश्यकता है कि कोई भी नियम परिवर्तन अचानक या राजनीतिक नहीं था और कानून में एक मजबूत आधार है, जिसमें प्रत्याशित कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD