world

अफरीदी की पूरे दुनिया में हो रही तारीफ, कोरोना संकट में ये खिलाड़ी भी मदद को आए आगे

अफरीदी की पूरे दुनिया में हो रही तारीफ, कोरोना संकट में ये खिलाड़ी भी मदद को आए आगे

कोरोना वायरस से बचने के लिए कई देशों को लॉकडाउन कर दिया गया है। हर देश के सरकार की यही कोशिश है कि इस वायरस से अपने जनता को बचाया जा सके। सरकार से जो मुमकिन हो पा रहा है वो कर रही हैं। लेकिन सरकार के अकेले करने से कुछ नहीं हो सकता। अगर देश की जनता उनका साथ न दें। देश की सरकार हर व्यक्ति तक नहीं पहुंच सकती। ऐसे में आम लोग ही एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं। इसका जीता-जागता उदाहरण शाहिद अफरीदी हैं। जोकि न सिर्फ लोगों को जागरूक कर रहे हैं बल्कि लोगों के पास जाकर उनको राशन से लेकर हर जरूरत का सामान उपलब्ध करा रहे हैं।

शाहिद अफरीदी विश्व क्रिकेट का एक ऐसा चेहरा है जिसे सभी पसन्द करते हैं। शाहिद अफरीदी आक्रामक बैटिंग और लेगस्पिन के लिए तो मशहूर हैं ही। फिलहाल वो पाकिस्तान में ही नहीं, विश्व में उनकी तारीफ हो रही है। दरअसल, पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस से 400 से अधिक लोग संक्रमित हैं। ऐसे में शाहिद अफरीदी लोगों से लगातार एहतियात बरतने के लिए कह रहे हैं। साथ ही अपने आवाम के लोगों की मदद कर रहे हैं। उन्होंने अपने ‘शाहिद अफरीदी फाउंडेशन’ के जरिए लोगों में राशन, सैनेटाइजर और अन्य जरूरत की चीज़ें बांट रहे हैं। अफरीदी और उनके लोग घर-घर जाकर राशन पहुंचा रहे हैं। लोगों को बता रहे हैं कि कोरोना के बचाव के लिए क्या-क्या सावधानी बरतनी है।

शाहिद अफरीदी का पूरा नाम साहिबजादा मोहम्मद शाहिद खान अफरीदी है। पाकिस्तान में और उनके चाहने वालों में लाला के नाम से मशहूर हैं। कुछ दिनों पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक वीडियो क्लिप शेयर की थी जिसमें शाहिद लोगों से हाथों को साफ रखने की अपील कर रहे थे। इसके अलावा वह सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की भी सलाह दे रहे हैं।

पूरे विश्व में हो रही तारीफ

शाहिद 21 मार्च से ही लोगों में जागरूकता फैला रहे हैं। उन्होंने साहिबजादा फज़ल रहमान चैरिटी हॉस्पिटल में एक आइसोलेशन वॉर्ड भी बनाया है। ताकि लोगों की मदद की जा सके। यह अस्पताल शाहिद अफरीदी फाउंडेशन ही चलाता है। यह फाउंडेशन उनके पिता के नाम पर है। पिता की मौत के बाद 2014 में उन्होंने अपना फाउंडेशन शुरू किया। साथ ही अपने पिता के नाम पर हॉस्पिटल भी बनवाएं थे। अभी के हालात को देखते हुए शाहिद अफरीदी ने हॉस्पिटल में आइसोलेशन वॉर्ड की व्यवस्था की है। पाकिस्तान की आवाम दिल से उन्हें दुआ दे रही है। आज उनकी दरियादिली को देख पूरे विश्व में तारीफ हो रही है।

इरफान पठान और यूसुफ पठान भी आए आगे

वहीं दूसरी तरफ इंडियन क्रिकेट खिलाड़ी इरफान पठान और यूसुफ पठान भी सामने आए हैं। दोनों भाई लोगों को मास्क बांट रहे हैं। साथ ही लोगों से अपील कर रहे हैं कि वह जितनी हो सके उतनी लोगों की मदद करें।

इसके अलावा फुटबॉलर पॉल पोग्बा ब्रिटिश स्वास्थ्यकर्मियों पर पैसे खर्च कर रहे हैं। ये फ्रांस के रहने वाले हैं। वहीं स्वीडन के रहने वाले फुटबॉलर ज़्लाटन इब्राहिमोविच इटली के अस्पतालों की मदद करते दिखे। पोलैंड के रॉबर्ट लेवांडोव्स्की और उनकी बीवी एना ने मिलकर 10 लाख यूरो की रकम दान की है।

जबकि जर्मन क्लब बायर्न म्यूनिख में उनके साथ खेलने वाले लिओन गोरेत्ज़का और जोशुआ किमिख ने मिलकर ‘वी किक कोरोना’ नाम से फंड शुरू किया है। साथ ही दोनों ने मिलकर 10 लाख यूरो की रकम दी है। इन्होंने ‘वी किक कोरोना’ फंड में अब तक 25 लाख यूरो इकट्ठा कर चुके हैं। यह मैनचेस्टर सिटी इंग्लैंड का क्लब है। यहां जर्मनी के निवासी लेरॉय साने खेलते हैं। उन्होंने भी दान दिए हैं।

You may also like