[gtranslate]
world

विश्व व्यापार संगठन में पहली महिला महानिदेशक बनी अफ्रीका की नोजी इवेला 

नाइजीरियाके अर्थशास्त्री नोज़ी ओकोन्जो-इवेला को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ)का अगला महानिदेशक चुना गया है। वह पहली महिला और इस  संगठन का नेतृत्वकरने वाली पहली अफ्रीकी नागरिक भी बन गई हैं । वह नाइजीरिया के पूर्व वित्तमंत्री रह चुकी हैं। इस बार विश्व व्यापार संगठन के परिषद के महानिदेशक कीरेस में दो महिला उम्मीदवार थी , नाइजीरिया की  नगोजी ओकोन्जो-इवेलाऔर दक्षिण कोरिया की  यू मायुंग-हे । डब्ल्यूटीओ की स्थापनाके 25 साल बाद यह पहली बार है जब एक महिला को महानिदेशक चुना गया है।

जेनेवामें मौजूद विश्व व्यापार संगठन के जनरल काउंसिल में 164 सदस्य देशों के प्रतिनिधि शामिलहैं।  इस काउंसिल ने केन्या की पूर्व वाणिज्य मंत्री अमीना मोहम्मद, सऊदीके पूर्व वित्त मंत्री मोहम्मद अल-तुवाईजरी और ब्रिटेन के पूर्व सेक्रेटरी लियाम फॉक्सको इस रेस बाहर निकाल दिया था।

डब्ल्यूटीओ की प्रमुख चुने जाने के बाद नगोजीओकोन्जो-इवेला ने ट्वीट कर   धन्यवाद अदा किया। ट्विटर पर लिखा,”डब्ल्यूटीओ के नए महानिदेशक के पद के फाइनल राउंड में मेरा चयन करने के लिए बहुत-बहुतधन्यवाद। मैं इसके लिए बहुत कृतज्ञ हूं और खुद को बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं किमैं डीजी पद के लिए फाइनल राउंड में पहुंची हूं।  हमें वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशनके लिए एक योग्य और अनुभवी लीडर चाहिए जो इसके कामकाज को बेहतर बना सके और इसमें दुनियाके देशों का भरोसा कायम कर सके।  मुझे इसके लिए आप सभी लोगों का समर्थन चाहिए।”

66 वर्षीय ओकोन्जो-इवेला 25 साल के इतिहास में विश्व व्यापार संगठन का नेतृत्व करने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी बन गई  हैं । वह संगठन की शीर्ष नौकरी रखने वाली पहली अमेरिकी नागरिक भी होंगी। यूरोपीय सेंट्रल बैंक के अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड ने एक साक्षात्कार में कहा है कि वह अच्छी महिला है, विश्व व्यापार संगठनको  ऐसी ही  मजबूत और इच्छाशक्ति रखने वाले निदेशक की जरूरत थी।

डब्ल्यूटीओ आने वाले दिनों में एक बैठक आयोजित करने की योजना बना रहा है, जहां इसके सदस्य ओकोन्जो-इवेला की उम्मीदवारी पर अंतिम निर्णय पर विचार करेंगे। यदि विश्व व्यापार संगठन के 164 सदस्यों में से कोई भी उसका विरोध नहीं करता है, तो उन्हें  2025 तक  संभावित चार साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया जाएगा।

नगोजी ओकोन्जो-इवेला ने वर्ष 1976 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से मैग्ना सह लाएड की उपाधि प्राप्त की और वर्ष 1981 में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। वाशिंगटन जाने के बाद, वह विश्व बैंक में रैंक के माध्यम से तेजी से बढ़ी और 2013 में प्रबंध निदेशक बन गई । ओकोन्जो-इवेला ‘ ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन्स एंड इम्यूनाइजेशन’  की मुख्य सदस्य भी हैं उनका  यह अनुभव  डब्ल्यूटीओ कोरोना महामारी के  दौरान उभरे स्वास्थ्य और आर्थिक प्रभाव को कम  करने में मदद कर सकता है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD