[gtranslate]
Uttarakhand

पीठ पर सामान लादकर मीलों पैदल चलने को विवश हैं ग्रामीण

 लक्ष्मण नेगी

ऊखीमठ! कालीमठ घाटी के विभिन्न गाँवों को जोड़ने वाले स्वीकृत मोटर मार्गों का निर्माण कार्य शुरू न होने से ग्रामीण आज भी यातायात से वंचित हैं। साथ रोजमर्रा की सामाग्री मीलों दूर पीठ में ढोने को विवश हैं। स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं जनता द्वारा लम्बे समय से मांग की जा रही है, मगर सरकारी हुक्मरानों की अनदेखी के कारण पूर्व में स्वीकृत मोटर मार्गों का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है।

बता दें कि कालीमठ घाटी के निवतर, चिलौण्ड, स्यासू, ब्यूखी व कुणजेठी गाँव के ग्रामीण आज भी यातायात सुविधा से वंचित है, जबकि चौमासी-निवतर 1 किमी मोटर मार्ग 2010 में राज्य योजना, जाल तल्ला-चिलौण्ड 2 किमी 2006 में जिला योजना, कालीमठ-कुणजेठी-ब्यूखी 7:50 किमी 2011 में राज्य योजना के अन्तर्गत स्वीकृत तो हो चुके हैं, मगर आज तक मोटर इन मार्गों का निर्माण कार्य शुरू न होने पर ग्रामीण अपने को ठगा-सा महसूस कर रहे हैैं। ग्रामीणों का कहना है कि चुनाव के वक्त उन्हें बड़ा प्रलोभन तो दिया जाता है, मगर जनप्रतिनिधि सत्तासीन होते ही अपने वादे भूल जाते हैं। मोटर मार्गों का निर्माण कार्य कब शुरू होगा यह पहेली बनी हुई है।
प्रधान चौमासी मुलायम सिंह तिन्दोरी का कहना है कि चौमासी-निवतर स्वीकृत मोटर मार्ग का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होने वाला है। प्रधान स्यासू राकेश रावत ने बताया कि पूर्व में स्वीकृत कोटमा-स्यासू मोटर मार्ग का निर्माण कार्य शुरू न होने से ग्रामीण रोजमर्रा की सामाग्री पीठ में ढोने को विवश हैं। गाँव कब यातायात से जुड़ेगा तथा कब ग्रामीणों का सपना साकार होगा सभी को उसी समय का इन्तजार है। पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य कृपाल सिंह राणा का कहना है कि आजादी के सात दशक बाद भी चिलौण्ड गाँव के ग्रामीण यातायात से जुड़ने के सपने देख रहे हैं। गाँव के यातायात से वंचित रहने से ग्रामीणों को रोजमर्रा की सामाग्री ढोने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। प्रधान ब्यूखी सुदर्शन राणा, कुणजेठी दिलवर सिंह रावत का कहना है कि विभागीय स्तर से हमेशा ग्रामीणों को मोटर मार्ग शुरू करने के आश्वासन दिए जा रहे हैं, मगर आज तक पूर्व में स्वीकृत मोटर मार्ग का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। जिला पंचायत सदस्य कालीमठ विनोद राणा का कहना है कि कालीमठ-कुणजेठी-ब्यूखी मोटर मार्ग की निविदाएं शीघ्र आमन्त्रित होने वाली है। अन्य मोटर मार्गों का निर्माण कार्य भी शुरू करने के सामूहिक प्रयास किए जा रहे हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD