[gtranslate]
Uttarakhand

पहाड़ों पर होगा पहला आधुनिक स्टेडियम

आगामी तीन फरवरी को पौड़ी में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पहाड़ के पहले सुविधा सम्पन्न हाई आधुनिक स्टेडियम का शुभारंभ करेंगे। इस स्टेडियम में बॉलीबॉल कोर्ट, बैडमिंटन हॉल, टीटी हॉल, चार सौ मीटर सिंथेटिक ट्रैक, खिलाड़ियों के लिए चेंजिंग रूम सहित कई सुविधाएं होंगी जिसके बाद खेलों के आयोजन किए जाने की शुरुआत होगी। फलस्वरूप पहाड़ों के प्रतिभागी युवाओं को इस स्टेडियम के जरिए अपनी किस्मत आजमाने का मैदान मिलेगा

 

अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही पौड़ीवासियों को बहुआयामी स्टेडियम की सौगात मिलने वाली है। पौड़ी शहर के शीर्ष में स्थित रांसी स्टेडियम के विस्तारीकरण का कार्य काफी हद तक पूर्ण हो चुका है। पर्यटन नगरी पौड़ी का रांसी स्टेडियम जल्द ही बहुआयामी स्टेडियम के रूप में निखरा नजर आएगा। यहां विस्तारीकरण के रूप में होने वाले निर्माण कार्य करीब-करीब पूरे हो चुके हैं। खेल विभाग की मानें तो स्टेडियम का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है और योजना कार्यदायी संस्था से खेल विभाग को भी स्थांतरण हो चुकी है।

पौड़ी शहर के शीर्ष में स्थित है रांसी स्टेडियम जहां हरे-भरे पेड़ों के बीच मैदान की सुंदरता देखते ही बनती है। वाहनों के माध्यम से आसानी से स्टेडियम तक पहुंचा जा सकता है। अभी तक इस खेल मैदान में सुविधाओं के अभाव में कभी स्थानीय स्तर की क्रिकेट प्रतियोगिता या फिर कभी शिक्षा विभाग की खेल प्रतियोगिताएं आदि जैसे कार्यक्रम ही आयोजित होते रहे हैं। इस सबके बीच सरकार ने स्टेडियम को संवारने और विस्तारीकरण की दिशा में हामी भरी तो उम्मीदों को भी पंख लगे। खेल स्टेडियम को आधुनिक बनाने के लिए 22 करोड़ से अधिक की धनराशि से इन दिनों कार्य किए जा रहे हैं।

जिला क्रीड़ा अधिकारी अनूप बिष्ट के अनुसार स्टेडियम के साथ-साथ बॉलीबॉल कोट, बैडमिटन हॉल, टीटी हॉल, चार सौ मीटर सिंथेटिक ट्रैक के अलावा खिलाड़ियों के लिए चैजिंग रूम, दर्शक दीर्घा का निर्माण कार्य हो चुका है। कार्य पूरा करवाने के लिए जिला प्रशासन और खेल विभाग जुटा हुआ है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि निमार्ण कार्य पूरे होने पर यहां खेल प्रतिभाएं अपनी किस्मत आजमाने को मैदान में उतरेंगी। रांसी स्टेडियम जिसका नाम शहीद राईफलमैन जसवंत सिंह रावत (महावीर चक्र) स्टेडियम भी रखा है। यह स्टेडियम गढ़वाल मंडल में देहरादून को छोड़ पहाड़ी जनपदों का पहला सुविधा संपन्न आधुनिक खेल मैदान में शामिल हो जाएगा।

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह ने की थी घोषणा
2021 में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंडल मुख्यालय पौड़ी में स्थित रांसी स्टेडियम के विस्तारीकरण की घोषणा की थी। उन्होंने स्टेडियम को हाई एल्टीट्यूट सेंटर के रूप में तब्दील किए जाने की यह घोषणा अपने पौड़ी आगमन के दौरान की। तत्कालीन और मौजूदा भाजपा सरकार ने इस मुहिम को आगे बढ़ाया तो धरातल पर धीरे-धीरे उम्मीदें जगने लगी हैं। खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी कुछ माह पूर्व स्टेडियम का निरीक्षण किया था। गौरतलब है कि जब 2022 में पुष्कर सिंह धामी पहली बार मुख्यमंत्री बने थे तो उनके द्वारा बहुउद्देश्यीय स्टेडियम को धनराशि आवंटित हुई थी। तब सीएम धामी ने दावा किया था कि 2023 में इस स्टेडियम का कार्य पूरा हो जाएगा।

रांसी स्टेडियम में निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। रांसी स्टेडियम में राइफलमैन जसवंत सिंह रावत की प्रतिमा का अनावरण किया जाना है। प्रतिमा के लिए खेल विभाग को धनराशि भी मुहैया करा दी गई थी। यह प्रतिमा उनके अदम्य साहस और वीरता का संदेश भी देगी। स्टेडियम में आने वाले लोगों को भी इसकी जानकारी मिलेगी। आगामी तीन फरवरी को मुख्यमंत्री बहुआयामी स्टेडियम
व प्रतिमा का अनावरण करेंगे।
डॉ. आशीष चौहान, जिलाधिकारी, पौड़ी

You may also like

MERA DDDD DDD DD