Uttarakhand

रंग लाई सोनी की मेहनत

वो कहते हैं न मन के हारे हार है और मन के जीते जीत। अगर कुछ कर गुजरने का ठानलिया जाए तो कुछ भी असम्भव नहीं है। जीवन में मुश्किलें आना लाज़मी है लेकिन उन मुश्किल हालातों में भी जो लोग अपनी मंज़िल की तरफ बिना रुके बढ़ते रहते हैं सफलता उनके कदम चूमती है।ऐसी ही कुछ कर दिखाया उत्तराखण्ड के पौड़ी जिले की सोनी ने। शादी के सिर्फ एक महीने बाद ही सोनी ने मशरूम की खेती करना शुरूकर दिया।
जहां एक ओर उत्तराखण्ड में लगातार पलायन को रोकने में प्रदेश की सरकारें विफल रही है। वहीँ पहाड़ की मेहनती बेटियां स्वरोजगार के जरिए सफलता की नई इबादतें गढ़ रही हैं,जिस तरह हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है।इसी तरह पौड़ी की सोनी ने महज 25 साल की उम्र मे प्रदेशवासियों के लिए मिसाल कायम की है।

सोनी का मायका चमोली के जोशीमठ में है। शादी के बाद वोपौड़ी आ गईं। उसके बाद सोनी ने बड़ा कदम उठाते हुए गांव में ही रहकर पलायन को रोकने के लिए कुछ करने की सोची। और गांव में ही मशरूम की खेती करना शुरू कर दिया, और आज उनकी मशरूम की खेती ने पूरी तरह रफ्तार पकड़ ली है जिससे वोहर महीने 15 से 20 हजार रुपए कमा लेती हैं। सोनी ने यह प्रेणा उत्तराखंड की ब्रांड एम्बेस्टर रही मशरूम गर्ल दिव्या रावत से प्रेरित होकर अपने गांव में मशरूम की खेती शुरू की। सोनी की सफलता के पीछे उनके ससुरालवालों का भी अहम योगदान रहा है। ससुरालवालों की मदद से शादी के एक सिर्फ महीने बाद ही सोनी ने मशरूम की खेती करना शुरूकर दिया था, सोनी कहती हैं “कि हमें गांव में रह कर ही रोजगार के अवसर तलाशने चाहिए। उत्तराखंड में पर्यटन और खेती में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं, बस मेहनत से काम करने वाला चाहिए।” इसके अलावा भी रोजगार के कई माध्यम हैं। महिलाएं स्वरोजगारसे अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकती हैं। सोनी ने शुरुआत में 30 बैग से मशरूम की खेतीका काम शुरू किया था।

आज उनका पूरा परिवार इस काम को अपना चुका है। सोनी के देवरअभिषेक भी अब शहर की नौकरी छोड़कर गांव में रहकर उनके साथ काम कर रहे हैं। वोकहते हैं “कि बाजार में मशरूम की अच्छी डिमांड है, हम हर महीने 20 किलो मशरूम बाजारमें बेच रहे हैं। अब हम अपने काम को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं, ताकि गांव केदूसरे बेरोजगार युवाओं को भी रोजगार से जोड़ सकें।जिससे प्रदेश के युवाओं को भी रोजगारके लिए शहरों का रुख ना करना पड़े जिससे लगातारहो रहे पलायन पर भी अंकुश लगेगा।

You may also like