[gtranslate]
Uttarakhand

आपदा क्षेत्र में आगे आए राजनीतिक-सामाजिक संगठन 

संतोष सिंह/संजय कुंवर 
चमोली जिले के आपदा प्रभावित क्षेत्र में राजनीतिक एवं सामाजिक संगठन भी पीड़ितों की मदद में आगे आए हैं। जहां एक ओर जवान लोगों की जानें बचाने में जुटे हैं, वहीं संगठनों के कार्यकर्ता भोजन-पानी और जरुरी चीजों की व्यवस्था कर रहे हैं।

आपदा प्रभावित तपोवन घाटी में भाजपा युवा मोर्चा चमोली की टीम के साथ ही स्थानीय ग्रामीणों द्वारा भी भोजन की व्यवस्था की जा रही है। आपदा में काम करने वाले लोगों के लिए भाजपा युवा मोर्चा चमोली की पूरी टीम पहले दिन से ही खाने की व्यवस्था कर रही है। इसमें तपोवन घाटी के स्थानीय लोगों के साथ ही माता बहनों द्वारा भी बढ़-चढ़कर भोजन पकाने में अपना योगदान दिया जा रहा है। युवा मोर्चा टीम द्वारा सुबह नाश्ते की व्यवस्था के साथ ही दिन वह रात में खाने की व्यवस्था की जा रही है। स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता संदीप नौटियाल ने बताया कि युवा मोर्चा चमोली की टीम द्वारा पहले दिन से ही निरंतर खाने की व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि इस अभियान में तपोवन घाटी के माता बहनों द्वारा भी रोटी बनाने में अपना सहयोग दिया जा रहा है।

आपदा प्रभावित रैणी – तपोवन क्षेत्र में विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा आपदा में काम करने वालों के लिए भोजन और चाय – पानी बिस्किट फल की व्यवस्था की जा रही है। चमोली जिले के नीती घाटी के रैणी – तपोवन क्षेत्र में 7 फरवरी रविवार को ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही हुई है। इस प्राकृतिक आपदा में सैकड़ों लोगों की जान गई है साथ ही अरबों की संपत्ति का नुक्सान हुआ है। आपदा में राहत बचाव कार्य जिला प्रशासन चमोली के साथ ही आईटीबीपी, एनडीआरएफ एसटीआरएफ द्वारा युद्ध स्तर पर क्या जा रहा है। वहीं आपदा की इस घड़ी में कई सामाजिक संगठन भी आपदा प्रवाहित होता राहत सामग्री भेज रहे हैं। उत्तराखण्ड युवा कांग्रेस टीम द्वारा भी आपदा प्रभावित तपोवन – रैणी क्षेत्र में लंगर लगाकर भोजन की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही आपदा में कार्य करने वाले जवानों के लिए चाय – पानी, बिस्किट और फल भी बांटे जा रहे हैं।

तपोवन बैराज साईट पर आपदा पीड़ितों का फिर टूटा सब्र

एनटीपीसी और सरकार के खिलाफ जताया आक्रोश, इंटेक टनल में 6वें दिन से फंसे लोगों की कोई खबर नहीं मिलने से टूटा परिजनों का सब्र एनटीपीसी सहित नेताओं-मंत्रियों के खिलाफ भड़के आपदा पीड़ित, इंटेक टनल से जल्दी रेस्क्यू कर अपने परिजनों को निकालने की कर रहे मांग, एनटीपीसी मुर्दाबाद के नारों के बीच फुट फूट कर रो रहे तपोवन ढाक क्षेत्र के आपदा में लापता हुए लोगों के परिजन, तनाव बढ़ते ही टनल साईट पर पुलिस बल और सीआईएसएफ  मुस्तैद।

You may also like

MERA DDDD DDD DD