Uttarakhand

लखनऊ में 17 नवम्बर को परिवर्तन कुम्भ,तैयारियों युद्धस्तर पर

लखनऊ के रमाबाई मैदान में 17 नवंबर से 19 नवंबर तक परिवर्तन महाकुभ होने जा रहा है। इस महाकुंभ में शामिल होने के लिए उत्तराखंड के तीस हजार ग्राम स्वराज सेनानी भाग लेगे। ग्राम स्वराज मंच के उत्तराखंड संयोजक खूब सिंह ‘विकल’ ने बताया कि इस महाकुंभ में देश—विदेश से भी लोग पहुंच रहे हैं। तीन दिन तक चलते वाला परिवर्तन कुंभ अलग-अलग स्थानों में होगा। तीनों दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णा गोपाल मौजूद रहेंगे। परिवर्तन कुम्भ को लेकर युद्धस्तर पर तैयारियां जारी हैं।

उत्तराखंड संयोजक विकल ने रविवार को प्रेस वार्ता में बताया कि परिवर्तम कुंभ में पूरे देश से दो लाख स्वराज सेनानी व अन्य लोग भाग लेंगे। इनमें 20 देशों के तीन हजार अप्रवासी भारतीय भी शामिल हैं। परिवर्तन कुंभ के लिए स्थान लखनऊ का रमाबाई आम्बेडकर मैदान तय किया गया है। 17 नवंबर को 11 बजे से अपराहन तीन बजे तक पूज्य गुरु नानकदेव जी के 550 वें प्रकाश पर्व पर स्वराज सेनानी सम्मेलन का आयोजन होगा। 18 व 19 नवंबर को विभिन्न आयोजन डा. आम्बेडकर सभागार, डा. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय लखनऊ में होंगे।
विकल ने बताया कि यह संघर्ष अशिक्षा के अभिशाप के विरुद्ध एकल अभियान पंचमुखी शिक्षा के माध्यम से अपनी विभिन्न सहयोगी संस्थाओं के साथ देश के चार लाख गावों में बसे 30 करोड़ वन बंधुओं व ग्रामवासियों में विभिनन योजनाओं एकल विद्यालय अभियान योजना, आरोग्य योजना, ग्रामोत्थान योजना, ग्राम स्वराज योजना एवं श्रीहरि कथा प्रसाद योजना द्वारा शिक्षित स्वव्थ्य व समर्थ भारत का निर्माण के साथ स्वाभिमान जागरण एवं प्रखर राष्ट्रवाद की भावना को प्रबल करने के लिए वगित तीस वर्षों से सतत प्रयत्नशील है।

परिवर्तन कुम्भ से पूर्व ही शुरू हो जाएंगे अनेक कार्यक्रम…

ग्राम स्वराज मंच के उत्तराखंड संयोजक खूब सिंह ‘विकल’ ने बताया कि यद्यपि परिवर्तन कुम्भ 17 नवम्बर से शुरू होगा किन्तु इससे पूर्व 15 नवम्बर को ही सभी युवा प्रबंधक लखनऊ पहुंचेंगे। यह सब योजनानुसार सामूहिक व समूह बैठकों में भाग लेंगे और फिर कुम्भ स्थल का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। तद्दपरांत अगले दिन 16 नवंबर को अपराहन चार बजे महानगर में विशाल बाइक रैली का उद्घाटन, छह बजे दर्शनीय प्रदर्शनी का उद्घाटन एवं साढ़े आठ बजे एकल कार्यकर्ताओं द्वारा एकल सुरताल सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा।

सात स्थानों से होकर कुम्भ पहुंचेगी शोभा यात्राएं …

उत्तराखंड संयोजक खू​ब सिंह विकल के अनुसार 17 नवम्बर की प्रात: नौ बजे लखनऊ के साथ स्थानों पर देश भर के ग्राम स्वराज सैनानियों का एक​त्रीकरण होगा। तद्परांत दस बजे सात स्थानों से अलग—अलग शोभा यात्राएं परिवर्तन कुम्भ के लिए निर्धारित स्थल के लिए प्रस्थान करेगी।

परिर्वतन कुंभ में शामिल होंगी देश की बड़ी हस्तियां…

परिवर्तन कुंभ 2019 में उत्तर प्रदेश सरकार स्वास्थ्य मंत्री सिद्वार्थ सिंह प्रकाश पर्व आयोजन समिति के संरक्षक बनाए गए हैं। इस विशाल और भव्य कार्यक्रम में देश की तमाम बड़ी हस्तियों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है।

You may also like