[gtranslate]
Uttarakhand

‘मैगी देश के लिए 2’ अभियान मिनट ने उत्तराखण्ड की महिलाओं को सफल फूड उद्यमी बनाने को लाॅन्च की अनूठी पहल

पन्तनगर। 11 दिसम्बर 2020ः नेस्ले इंडिया ने हाल ही में अपने एक वर्षीय अभियान ‘मैगी देश के लिए 2 मिनट- एक छोटी सी कोशिश’ का लाॅन्च किया। यह अभियान खासतौर पर इस मुश्किल समय में हमारे आस- पास के समुदायों की जरूरतों को पूरा करने पर जोर देता है। पिछले सालों के दौरान मैगी नूडल्स ने पहली बार कुकिंग करने वाले बहुत से लोगों को किचन में आने के लिए प्रोत्साहित किया है और लाखों गृहिणियां मैगी मसाला-ए-मैजिक के साथ हर दिन अपनी किचन में कुछ खास व्यंजन पका रही हैं। घर में बना खाना न केवल परिवार को अच्छा पोषण और खुशियां देता है, बल्कि गृहिणियों को आय का अतिरिक्त स्रोत देकर उन्हें एक पहचान पाने में भी मदद करता है। इसी सोच के साथ मैगी देश के लिए लिए 2-मिनट अभियान ने इंडिया फूड नेटवर्क के साथ साझेदारी में एक अनूठी पहल की घोषणा की है, देश भर की महिलाओं को मार्गदर्शन, कौशल एवं प्रशिक्षण प्रदान कर सफल खाद्य उद्यमी बनने में मदद करना और उन्हें सशक्त बनाना इस पहल का मुख्य उद्देश्य है।

इस प्रोग्राम चार प्राथमिक अवस्थाएं होंगी और यह होम- शेफ की दो श्रेणियों को सहयोग प्रदान करेगा। एक उत्तराखण्ड की वे महिलाये जो अपने घर की किचन से फूड डिलीवरी बिजनेस शुरू करना चाहती हैं और दूसरी वे जो आन लाईन फूड चैनल का लाॅन्च करना चाहती हैं। प्रोग्राम के लाॅन्च पर बात करते हुए श्री निखिल चांद, डायरेक्टर- फूड्स एण्ड कन्फेक्शनरी, नेस्ले इंडिया ने कहा, ‘‘इस साल अनिश्चितता के माहौल के बीच लोगों के कारोबार और अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ा है। हालांकि नेस्ले परिवार में हमारा मानना है कि इन विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भारतीय लोगों की कड़ी मेहनत, उनका गढ़ विश्वास और उद्यमी बनने के सपने बरकरार हैं। इस प्रोग्राम के माध्यम से नेस्ले इंडिया ने सुनिश्चित किया है कि लाॅकडाउन के कारण लोगों की महत्वकांक्षाएं कम न हों, इसके बजाए उन्हें प्रोत्साहन मिले। इस पहल के तहत इंडिया फूड नेटवर्क के साथ साझेदारी एवं उद्योग जगत के अन्य विशेषज्ञों के माध्यम से हम 10,000 होम शेफ के सपनों को साकार करने और उन्हें सफल उद्यमी बनने में मदद करेंगे।’’

पहले चरण में 10,000 प्रविष्टियां आमंत्रित की जाएंगी और हर प्रतिभागी को एक्सक्लुजिव ‘स्टेप-बाय-स्टेप गाईड’ के जरिए मार्गदर्शन दिया जाएगा कि वे किस तरह सफल फूड बिजनेस की शुरूआत कर सकते हैं। दूसरे चरण में 250 प्रतिभागियों को शाॅर्टलिस्ट किया जाएगा, जिन्हें एक माह तक उद्योग जगत के दिग्गजों जैसे शेफ अजय चैपड़ा, कबीताज किचन फेम की कबीता सिंह आदि की ओर से आन लाईन मेंटरशिप और प्रशिक्षण प्रोग्राम के माध्यम से प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन दिया जाएगा। इस चरण में उन्हे http://www-maggi-in वेबसाइट पर अपनी रेसिपियां दर्शाने का मौका भी मिलेगा।

तीसरे चरण में चुने गए 20 प्रतिभागियों को अपने कारोबार विचारों को जजों के पैनल के समक्ष प्रस्तुत करने का अवसर मिलेगा, इस पैनल में फूड एवं मीडिया उद्योग के दिग्गज शामिल होंगे। अंतिम चरण में 10 विजेताओं की घोषणा की जाएगी, जिन्हें नेस्ले इंडिया एवं इंडिया फूड नेटवर्क द्वारा उनका कारोबार शुरू करने के लिए सहयोग दिया जाएगा। इन विजेताओं को न केवल पूंजी के रूप में वित्तपोषण मिलेगा बल्कि ब्राण्ड के विकास, होम किचनध्स्टुडियो सेटअप आदि में भी मदद की जाएगी, साथ ही उन्हें मैगी के साथ रेसिपी डेवलपमेन्ट पार्टनरशिप अनुबंध भी दिया जाएगा।

You may also like

MERA DDDD DDD DD