[gtranslate]

दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में अब तक की बड़ी जीत दर्ज की। दूसरा टेस्ट मैच भी दस विकेट से जीत दर्ज करते हुवे दो शून्य से शृंखला अपने नाम कर ली है। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट में दस विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव को चोटिल शार्दुल ठाकुर के स्थान पर कैरेबियाई टीम के साथ होने वाले पहले दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

 

बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दो एकदिवसीय मैचों के लिये शार्दुल ठाकुर की जगह उमेश यादव को टीम में रखा है। ठाकुर मांसपेशियों के कारण वनडे शृंखला में नहीं खेल पाएंगे।शार्दुल को हैदराबाद टेस्ट मैच में पदार्पण का मौका मिला था लेकिन केवल दस गेंद करने के बाद मांसपेशियों में खिंचाव के कारण उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा था। उमेश ने इस मैच में दस विकेट लिए थे और घरेलू धरती पर यह कारनामा करने वाले वह केवल तीसरे तेज गेंदबाज हैं। भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज का पहला मैच 21 अक्टूबर को गुवाहटी में खेला जाएगा।

एकदिवसीय रैंकिंग में विश्व की दूसरे नंबर की टीम भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में पहले दो मैच खेलते ही 950 वनडे पूरे करने की अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल कर लेगा। एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक किसी भी देश ने 950 वनडे नहीं खेले हैं। भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश बनेगा। ऑस्ट्रेलिया ही एकमात्र ऐसा अन्य देश है जिसने 900 वनडे पूरे किए हैं। ऑस्ट्रेलिया अब तक 916 वनडे खेल चुका है।

भारत ने अपने एकदिवसीय सफर की शुरुआत 1974 में की थी जबकि आगामी सीरीज के उसके प्रतिद्वंद्वी वेस्टइंडीज ने 1973 से वनडे खेलना शुरू किया था। वेस्टइंडीज ने अब तक 780 वनडे खेले हैं। भारत की पहली सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ थी और दो मैचों की यह सीरीज भारत ने 0-2 से गंवाई थी। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने 1971 से वनडे की शुरुआत की थी। ऑस्ट्रेलिया ने जहां 916 वनडे खेले हैं वहीं इंग्लैंड ने 718 वनडे खेले हैं। भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान 900 वनडे पूरे करने की दहलीज पर है। उसने 899 वनडे खेले हैं। भारत ने अपने 948 वनडे में 489 जीते हैं, 411 हारे हैं, 8 टाई रहे हैं और 40 में कोई परिणाम नहीं निकला है। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 121 वनडे में 56 जीते हैं, 61 हारे हैं, एक टाई रहा है और तीन में कोई परिणाम नहीं निकला है।

विश्व के नंबर एक बल्लेबाज भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास विंडीज के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में 10 हजारी बनने का पूरा मौका रहेगा। विराट अब तक 211 वनडे में 58.20 के औसत से 9779 रन बना चुके हैं और उन्हें 10 हजारी बनने के लिए मात्र 221 रन की जरूरत है। विराट इस समय जिस फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए यह काम मुश्किल नहीं लगता है। विराट अब तक इन रनों में 35 शतक और 48 अर्द्धशतक बना चुके हैं। उनके पास अर्द्धशतकों का अर्द्धशतक बनाने का भी पूरा मौका रहेगा। विराट इस समय एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर हैं। उनसे ठीक आगे पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिनके 327 मैचों में 10123 रन हैं। वनडे में 10 हजार रन बनाने वाले अन्य भारतीय बल्लेबाजों में राहुल द्रविड़ (10889), सौरभ गांगुली (11363) और विश्व रिकॉर्डधारी सचिन (18426) हैं।

भारतीय टीम पहले दो वनडे के लिए इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, अंबाती रायुडु, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, खलील अहमद और उमेश यादव।

You may also like

MERA DDDD DDD DD