[gtranslate]
Uncategorized

रोजगार मेला-2; प्रधानमंत्री देंगे 75 हजार नौकरियां

 

देश काफी समय से बेरोजगारी की मार से गुजर रहा है। जिसके चलते जनता की तमाम उमीदें सरकार पर जुड चुकी है। लम्बे समय से रोजगार की मांग कर रही जनता के लिए देश के प्रधानमंत्री ने रोजगार मेला आयोजित करने के लिए बड़ी घोषणा की है। रोजगार के विषय में लम्बे समय से केंद्र सरकार काम पर लगी हुई थी जिसके फलस्वरूप कई बार रोजगार मेला लगाया गया है। उसी दिशा निर्देशों के चलते दीपावली पर आयोजित हुए रोजगार मेले में देशभर से चयनित युवाओं को नियुक्त पत्र दिया गया था। इनमें समूह-ए, समूह-बी (राजपत्रित), समूह-बी (अराजपत्रित) और समूह-सी की नियुक्तियों के साथ ही केंद्रीय सशस्त्र बल, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, रेलवे एमटीएस जैसे पद शामिल किये गए थे।

 

दरअसल, नरेंद्र मोदी ने जून 2022 में केंद्र के सभी मंत्रालयों और विभागों को इस दिशा में काम करने का निर्देश दिया था। जिसके बाद देश में नियुक्तियां की जा रही हैं। दिवाली के मोके पर दिए गए रोजगार के बाद एक बार फिर केंद्र सरकार ने आने वाले मंगलवार (22 नवम्बर 2022) को एक साथ 71 हजार युवाओं को पक्की नौकरी का नियुक्ति पत्र जारी किये जायेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 22 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जायेंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने दीवाली पर भी रोजगार मेले के तहत लगभग 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे हैं। केंद्र सरकार का प्रयास है कि विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में खाली पड़े पदों को मिशन मोड में डेढ़ साल के अंदर भर दिए जायेंगे। इसके लिए ज़ोरों-शोरों से काम किया जा रहा है।

दीपावली पर दिए थे नियुक्ति पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून में केंद्र के सभी मंत्रालयों और विभागों को इस दिशा में काम करने का निर्देश दिया गया। दीपावली पर आयोजित हुए रोजगार मेले में देशभर से चयनित युवाओं को नियुक्त पत्र दिए गए थे। इनमें समूह-ए, समूह-बी (राजपत्रित), समूह-बी (अराजपत्रित) और समूह-सी की नियुक्तियों के साथ ही केंद्रीय सशस्त्र बल, उपनिरीक्षक, कांस्टेबल, कनिष्ठ लिपिक (एलडीसी), स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, रेलवे एमटीएस जैसे पद शामिल किये गए थे।

दिवाली पर हुए रोजगार मेले में केंद्र सरकार के अनेक मंत्री शामिल हुए थे। ये मंत्री विभिन्न प्रांतों में पीएम की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े हुए थे। इन्होंने वहां आसपास के युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा था। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा, अनुराग ठाकुर चंडीगढ़, पीयूष गोयल महाराष्ट्र और मनसुख मांडविया गुजरात से रोजगार मेले में शामिल हुए थे। इसके अलावा अन्य केंद्रीय मंत्री और सांसद भी अपने-अपने क्षेत्र में उन युवाओं के बीच रहे थे, जिन्हें नियुक्ति पत्र दिया जाना था।

नियुक्ति पत्र देने से पहले करेंगे संवाद

इस बार भी कुछ वैसा ही कार्यक्रम बनाया जा रहा है। पीएम मोदी 22 नवम्बर 2022, को सुबह दस बजे रोजगार मेला-2 की शुरुआत करेंगे। दूसरे चरण में रायपुर, नई दिल्ली, पणजी, गुरुग्राम, पोर्ट ब्लयेर, विशाखापट्टनम, इटानगर, गुवाहटी, पटना, श्रीनगर, उधमपुर, जम्मू, रांची, हजारीबाग, बैंगलुरु, तिरुवनंतपुरम, लेह, भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, पुणे, नागपुर, इंफाल, शिलांग, आइजोल, दीमापुर, भुवनेश्वर और जालंधर जैसे 45 शहर शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा युवाओं को सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र देने से पहले उनके साथ संवाद किया जायेगा। इस महीने आयोजित होने वाले रोजगार मेले के दूसरे चरण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण चेन्नई से, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नागपुर से, सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर गुरुग्राम से, पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह पटना से, भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडे प्रयागराज से और पीएमओ में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह दिल्ली के छावला स्थित बीएसएफ कैंप से रोजगार मेले के साथ जुड़ेंगे।

You may also like

MERA DDDD DDD DD