The Sunday Post Special

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2020 की थीम है सुरक्षाकर्मियों को सलाम

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2020 की थीम है सुरक्षाकर्मियों को सलाम

साल 2020 में इस बार राष्ट्रीय स्तर पर 49वां राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है। हर साल की तरह इस साल भी राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 4 मार्च को बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दौरान देश में मौजूद सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों की ओर से कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय सुरक्षा दिन या सप्ताह 4 मार्च से शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा।

राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के द्धारा यह ‘सुरक्षा दिवस’ प्रारम्भ किया गया और इस तरह लोग इस अभियान में सहयोग देने लगे और इस तरह लोग अपने अधिकार और कर्तव्यों के बारे में जानने लगे। इससे पहले 1930 में एक जर्मन वैज्ञानिक एचडब्ल्यू  हेनरिच ने घोषणा की कि दुर्घटना तो हर किसी के साथ होती है पर यह जानबूझकर नहीं की जाती है।

भारत में हर साल 4 मार्च के दिन ‘राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस’ मनाया जाता है। इसका उद्देश्य जनता में घटना और दुर्घटनाओं के प्रति जागरूक करना होता है। पूरे एक सप्ताह चलने वाले इस दिवस पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से औद्योगिक दुर्घटनाओं से बचाव के तरीकों से लोगों को अवगत कराया जाता है। इस बार इस साप्ताहिक कार्यक्रम में सुरक्षा के साथ सेहत, नारी सुरक्षा, कानून के प्रति जागरूकता, पर्यावरण और स्वच्छता पर भी फोकस किया जाएगा। 1966 में मुंबई सोसायटी अधिनियम के तहत 4 मार्च के दिन भारत में नेशनल सेफ्टी काउंसिल की स्थापना हुई थी।

साल 1972 में इस संगठन की तरफ से नेशनल सेफ्टी दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। इसके बाद बहुत ही जल्द इसे ‘राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस’ की जगह ‘राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह’ के रूप में मनाया जाने लगा। यह संगठन गैर-सरकारी और गैर-लाभकारी संगठन है जिसमें लगभग 8 हजार से अधिक सदस्य कार्यरत हैं। एक सप्ताह तक यह दिवस जिस जगह मनाया जाता है वहां उस स्थान और उसके चारों ओर की जगह की सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा दिया जाता है। लेकिन इस प्रकार की सुरक्षा के लिए जनता को जागरूक करना केवल हमारे परिषद की ही जिम्मेदारी नहीं है बल्कि उसमें हर एक व्यक्ति का सहयोग होना जरुरी है। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2020 का थीम है-“सुरक्षाकर्मियों को सलाम।”

देश की सुरक्षा में केवल दुश्मनों से देश को सुरक्षित रखना ही नहीं आता, बल्कि देश में लोगो को बिमारियों से सुरक्षति रखना भी सुरक्षा के अंतर्गत आता हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस सभी को इस दिशा में अपना कदम बढ़ाने का रास्ता दिखाता हैं। देश को स्वच्छ रखना भी सुरक्षा के अंतर्गत शामिल हैं, जिसमें सरकार और जनता के साथ-साथ उद्योगपति जिम्मेदार हैं। इन सभी को एक साथ मिलकर देश में स्वच्छता संबंधी सुरक्षा लाना अनिवार्य हैं। इस प्रकार यह भी स्वछता भी सुरक्षा दिवस का उद्देश्य हैं।

You may also like