[gtranslate]
Country The Sunday Post Special

पुलवामा हमले का दूसरा साल, शहीदों की याद आज भी दिलों में जिंदा

पूरी दुनिया में 14 फरवरी का दिन बेहद ही खास महत्व रखता है। ये दिन प्यार को जताने और एक नए अंदाज़ में अपने-अपने प्यार का इजहार करने का एक अवसर माना जाता है। लेकिन इस प्रेम का अर्थ बताने वाले दिन आतंकियो ने भारत में नफरत का ऐसा खेल खेला कि आज तक हर देशवासी के अंदर अब तक गुस्से का सैलाब भरा हुआ है। क्योंकि दो साल पहले इसी वैलेंटाइन-डे के दिन वर्ष 2019 में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने हिंसा और नफरत का जो रूप दिखाया वो कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है।

CRPF की बसों पर पुलवामा में किए गए आत्मघाती हमले में 40 जवान खुद तो सो गए लेकिन पीछे छोड़ गए रोते-बिलखते अपने परिवार। घटना के अनुसार, यहां से 2500 जवानों को लेकर 78 बसें निकल रही थीं। घटना करीब 3.30 बजे हुई थी। इस दुखद दिन पर केंद्रीय रक्षा मंत्री, कांग्रेस नेता राहुल गांधी आदि तमाम नेताओं ने पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि दी और उनके परिवारों के प्रति संवेदना जताई है।

 

14 फरवरी 2019 दोपहर करीब 3 बजे जम्‍मू-कश्‍मीर में हुआ यह एक ऐसा आतंकवादी हमला था ज‍िससे पूरा देश दहल उठा। पुलवामा में जैश-ए-मोहम्‍मद के एक आतंकवादी ने सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के जवानों के काफिले में चल रही एक बस में विस्‍फोटक से भरी कार टकरा दी। इस आत्‍मघाती हमले में 40 जवान शहीद हुए। हालांकि, देश के पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में देश की सशस्‍त्र सेनाओं ने सीमापार से हुए इस हमले का मुहंतोड़ जवाब दिया लेकिन उन जवानों की शहादत की टीस आज भी बरकरार है।

पूरी दुनिया इस हमले के खिलाफ हुई थी एकजुट

देश में हुई इस घटना ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया। दुनियाभर के लगभग सभी देशों ने और यूनाइटेड नेशंस ने पुलवामा हमले की निंदा की और आतंकवाद के खिलाफ भारत की लड़ाई को समर्थन देने का वादा किया।

पुलवामा हमले के खिलाफ पाकिस्तान के हितेषी और मित्र देश चीन ने भी यूनाइडेट नेशंस सिक्यॉरिटी काउंसिल के प्रस्ताव का समर्थन किया। इस हमले के बाद भारत ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने के लिए कूटनीतिक प्रयास शुरू किया, जो 1 मई को पूरा हुआ जब चीन ने अमेरिका, फ्रांस और यूके द्वारा लाए गए प्रस्ताव पर टेक्निकल होल्ड को वापस ले लिया।

भारतीय सेना ने वीडियो में शहीदों को श्रद्धांजलि दी

भारतीय सेना ने पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए एक वीडियो जारी किया है। भारतीय सेना का यह वीडियो बहुत भावुक है और दुनिया को शांति का संदेश देगा। सेना ने दिल दहला देने वाला संदेश दिया है कि यह वीडियो सभी को भावुक कर देगा।

You may also like

MERA DDDD DDD DD