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10 अक्टूबर : विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

इस साल का  वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे थीम है  सुइसाइड  की रोक थाम 

10 अक्टूबर को हर वर्ष दुनिया भर में वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे  मनाया जाता है। इसका मकसद  है मेंटल हेल्थ यानी  मानसिक स्वास्थ्य  को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाना, ताकि दुनियाभर में लोग सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे को भी गंभीरता से लें और उसके प्रति सजग और सतर्क बनें। अगर किसी व्यक्ति को किसी तरह की मानसिक दिक्कत होती है तो उसे नजरअंदाज करने की बजाए उसके बारे में बात की जाए और मेंटल हेल्थकेयर को भी उतनी ही अहमियत दी जाए जितनी फिजिकल हेल्थ को दी जाती है।

इस बारे में मनोचिकित्स्को  के राय –

आत्महत्या को रोकने के लिए मिलकर काम करना 

  किसी को आत्महत्या से बचाने के लिए आपका डॉक्टर होना जरूरी नहीं है। कई बार परिवार और उनके साथी मरीज की बेहतर सहायता कर सकते हैं।

इस क्रम में, ‘चार चरणों’ के इस नियम का पालन करें –

  • • पहला कदम ••

मूड समझे

  यह समझें कि आत्महत्या करने वाले का मन जीवन और मृत्यु के चक्कर में निगल रहा है।  वह दिल से जीना चाहता है लेकिन वह आत्महत्या में अपनी परेशानियों का अंत देखता है।  इस वजह से वह मन के खिलाफ गलत फैसले लेता है।  ऐसे मामले में, यदि परिवार अपनी समस्याओं को समझता है और उन्हें वितरित करता है, तो रोगी आसानी से जीवित रहना स्वीकार करता है।

• दूसरा चरण ••

आत्महत्या से पहले आए व्यावहारिक परिवर्तनों को पहचानें, जैसे:

* उदास और खोया हुआ महसूस करना।

 * बार-बार आत्म-सम्मान को दोहराते हुए।

 * बार-बार मौत की बातें कहना।

 * शराब या ड्रग्स की मात्रा बढ़ाना।

  * नींद न आना और भूख न लगना।

  * सावधानी से अपने आप को जोखिम में डालना।

  • तीसरा चरण ••

आत्महत्या के बारे में बात करने में संकोच न करें।

 * रोगी को स्पष्ट शब्दों में बताएं कि यह परिवार और बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

 * रोगी को बार-बार समझाएं कि हम उसकी समस्याओं को समझते हैं और हर समय उसके लिए उपलब्ध हैं।

  * रोगी को आश्वस्त करें कि उसका दर्द सीमित समय के लिए है और कुछ दिनों में सब कुछ सामान्य हो जाएगा।

  • • चौथा चरण ••

  यदि रोगी सहमत नहीं है, तो उसे अकेला न छोड़ें जब तक कि मनोचिकित्सक की सुविधा उपलब्ध न हो।  आप का यह छोटा सा सहयोग एक जीवन बचा सकता है।

• निदान / उपचार ••

 * यह समझें कि दुःख या आत्महत्या के विचार हमारे या हमारे परिवार के किसी सदस्य पर कभी भी आ सकते हैं और हमें इसके बारे में पता होना चाहिए।

 * जहां तक ​​हो सके परिवार के साथ रहें और परिवार को ज्यादा से ज्यादा समय दें।

* दवाओं से दूर रहें।

 * भ्रमित या उदास होने पर, परिवार के साथ अपना दुःख साझा करें और मनोचिकित्सक से संपर्क करें। पिछले दशक में, भारत की जनसंख्या 8 प्रतिशत बढ़ी है, लेकिन आत्महत्या की दर दोगुनी से अधिक हो गई है।  आज स्थिति यह है कि देश में हर साल लगभग एक लाख लोग आत्महत्या करते हैं।  आम धारणा के विपरीत, अवसाद और आत्महत्या जैसी मानसिक समस्याएं केवल आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों तक सीमित नहीं हैं, बल्कि आर्थिक रूप से समृद्ध और ‘उच्च समाज’ में भी ये समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं।

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