[gtranslate]
Technology

WhatsApp अब आपको जेल भेज सकता है, भूलकर भी न करें ये काम

इंस्टेंट मैसेजिंग ऍप Whatsapp अब लोगों की दिनचर्या का अहम हिस्सा बन चुका है। वर्तमान में Whatsapp वीडियो, ऑडियो और कालिंग करने की सुविधा देता है। लेकिन सुविधा के साथ ही अब यह आपको जेल की हवा भी खिला सकता है।

इस प्लेटफार्म पर आमजन तो हैं ही लेकिन साथ ही क्रिमिनल भी इसका दुरूपयोग आसानी से कर पाते हैं। जिसके चलते Whatsapp पर फेक न्यूज़ बढ़ने लगी हैं। हालाँकि एंड टू एंड इन्क्रिप्शन के जरिए चैट सुरक्षित रहती है। जिसके कारण ही पुलिस को यह पता लगाने में मुश्किल होती है कि चैट आ कहां से रही है।

लेकिन अब गलत जानकारी फैलाने वालों को सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि अब ऐसा करना आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। गलत जानकारी फैलाने वाले अब सरकार की नज़रो से नहीं बच सकते।

दरअसल, भारत में सोशल मीडिया के लिए अलग से कोई सख्त कानून नहीं है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आईटी एक्ट 60 ए के तहत अपराधियों पर कार्रवाई करती है।

ऐसे में Whatsapp के कुछ फैक्टर्स ऐसे भी है।  जो आपको जेल पहुंचवा सकते हैं या आपको भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। अगर Whatsapp ग्रुप एडमिन किसी भी तरह की गैरकानूनी गतिविधियों में पाए जाते हैं, तो उन्हें जेल होसकती है।

अश्लील तस्वीर या अश्लील क्लिप्स शेयर करने पर भी अरेस्ट किया जा सकता है। किसी की भी सिंगल या ग्रुप फोटो को फोटोशॉप कर शेयर करना भी आपको मुसीबत में डाल सकता है।

WhatsApp पर अगर कोई महिला किसी व्यक्ति के खिलाफ शिकायत करती है, तो उसे हिरासत में लिया जा सकता है। ड्रग्स या अन्य प्रतिबंधित चीजों को लोगों को बेचने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करना भी आपको गिरफ्तार करवा सकता है।

इतना ही नहीं, अवैध फिल्म या गलत वीडियो क्लिप्स WhatsApp पर शेयर करने पर भी आपको गिरफ्तार किया जा सकता है। किसी और के नाम से WhatsApp अकाउंट बनाना भी कानूनन अपराध है और ऐसे अकाउंट को ऑपरेट करने पर भी आपको गिरफ्तार किया जा सकता है।

संवेदनशील मुद्दों पर फर्जी न्यूज या मल्टीमीडिया फाइल्स शेयर करना भी आपको भारी पड़ सकता है। नफरत फैलाने वाले संदेशों जैसे किसी भी धर्म या पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाने वाले पोस्ट या फिर फोटो को शेयर करने पर भी गिरफ्तारी हो सकती है।

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD